Tesla बेंगलुरु में खोल सकती है अपना R&D Centre, भारत को होंगे ये फायदे

punjabkesari.in Monday, Sep 21, 2020 - 02:54 PM (IST)

नई दिल्लीः लग्जरी और इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला भारत में अपना रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करना चाहती है। टेस्ला की योजना भारत के टेक्नोलॉजी हब कहे जाने वाले शहर बेंगलुरु में अपना रिसर्च सेंटर स्थापित करने की है। इसके लिए कंपनी कर्नाटक सरकार से बातचीत कर रही है। इस मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बेंगलुरु में टेस्ला की R&D Centre खोलने के लिए कंपनी और कर्नाटक के इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट के बीच कम से कम दो दौड़ की बातचीत हो चुकी है। आपको बता दें कि एलन मस्क की टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है।

टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने एक साल पहले भारत में अपना R&D Centre और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने की इच्छा जताई थी लेकिन साथ ही उन्होंने भारत पर प्रतिबंधात्मक नीति (restrictive policy) अपनाने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि हम भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को उत्सुक हैं और उम्मीद है कि यह काम जल्दी पूरा होगा। उन्होंने कहा कि इससे टेस्ला के साथ भारत को भी काफी फायदा होगा। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, टेस्ला इंडिया के चेयरमैन की मुलाकात इसी महीने कर्नाटक के इंडस्ट्रीज कमिश्नर से होगी। इसके अलावा स्वीडन की फर्नीचर वनाने वाली कंपनी आइकिया (IKEA) ने बेंगलुरु में अपना ग्लोबल ऑफिस खोलने की घोषणा की है।

R&D हब है बेंगलुरु
अगर टेस्ला बेंगलुरु में अपना R&D Centre शुरू करती है तो इससे कर्नाटक के साथ-साथ भारत को भी काफी फायदा होगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बाजार बहुत विस्तृत होने वाला है। अगर टेस्ला यहां अपना रिसर्च सेंटर खोलती है तो इससे देश में नौकरियां तो बढ़ेगी ही, इलेक्ट्रिक कार की नई टेक्नोलॉजी भी देश में आएगी। 

आपको बता दें कि बेंगलुरु पहले से ही देश का R&D हब है। यहां एविएशन, बायोटेक्नोलॉजी और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी दुनियाभर की दिग्गज कंपनियों के रिसर्च सेंटर हैं। बेंगलुरु में कुल 400 से अधिक मल्टीनेशनल कंपनियों के R&D centres हैं। इनमें जनरल इलेक्ट्रिक, JFWTC, IBM, सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News