पाकिस्तान में महंगाई का ‘आतंक’, अदरक 500 और टमाटर 300 रुपए किलो

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:42 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में महंगाई तो पहले ही अपना रिकॉर्ड तोड़ चुकी है, अब स्थिति यह हो गई है कि लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों का सामान भी काफी महंगा हो गया है। दूध-दही या मटन अपनी जगह, अब तो रोजाना इस्तेमाल में आने वाली आम सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। स्थिति यह है कि जहां गोभी 150 रुपए किलो तक बिक रही है वहीं अदरक की कीमत 500 रुपए किलो तक पहुंच गई है।
PunjabKesari
रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली 51 वस्तुओं में से 43 के दाम में बीते साल की समान अवधि की तुलना में बीते हफ्ते 289 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान में टमाटर तो 200 से 300 (पाकिस्तानी) रुपए किलो तक बिक ही रहा था, अब गोभी भी 100 रुपए किलो तक बिक रही है। अदरक का हाल यह है कि अगर इसे कोई एक किलो खरीदना चाहे तो उसे जेब से पूरे 500 रुपए निकालने होंगे। वहीं प्याज 200 रुपए किलो मिल रहा है जबकि एक किलो चीनी अभी 90 रुपए में मिल रही है।

अखबार ‘जंग’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार यह दिन आया है जब कराची में टमाटर 300 रुपए किलो तक पहुंच गया है। टमाटर की थोक कीमत ही 200 रुपए किलो से अधिक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि टमाटर की इस कीमत की वजह देश में इसकी पैदावार में कमी और पड़ोसी ईरान और अफ गानिस्तान से इसकी कम आवक है।
PunjabKesari
फलों की कीमत भी आसमान पर
रिपोर्ट में बताया गया है कि फ लों के दाम में भी ऐसी ही आग लगी हुई है। बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में इस वक्त एक किलो पपीता 160 रुपए में मिल रहा है। एक दर्जन केले के लिए 120 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। सेब, नाशपाती, अनार किसी भी फ ल का ऐसा ही हाल है। समस्या सिर्फ शाकाहार की ही नहीं है। मांसाहारी भी महंगाई से इतने ही त्रस्त हैं। बकरे का एक किलो मांस 900 रुपए में मिल रहा है। इमरान के आर्थिक मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बताया कि सरकार महंगाई पर काबू पाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। शेख ने कहा, ‘‘आप यह कीमत कहां से बता रहे हैं। कराची में तो टमाटर 17 रुपए किलो बिक रहा है।’’
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News