Telegram बना दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप, जनवरी में रिकॉर्ड तोड़ हुए डाउनलोड

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 11:15 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर टेलीग्राम (Telegram) सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। इसने टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स को पीछे छोड़ दिया है। डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर (Sensor Tower) की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2021 में टेलीग्राम दुनियाभर का मोस्ट डाउनलोडेड नॉन-गेमिंग ऐप रहा है। माना जा रहा है कि टेलीग्राम को व्हाट्सऐप (Whatsapp) की नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद का सीधा फायदा मिला है।

PunjabKesari

करोड़ों ने किया डाउनलोड
रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2021 में टेलीग्राम को 6.3 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। इसे सबसे ज्यादा भारत में (24 फीसदी) डाउनलोड किया गया है। यह जनवरी 2020 के मुकाबले 3.8 गुना है। वहीं, इंडोनेशिया के यूजर्स टेलीग्राम डाउनलोड करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे हैं। लिस्ट में दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप टिकटॉक रहा, जिसके ठीक बाद सिग्नल और फेसबुक ने अपनी जगह बनाई है। वॉट्सऐप तीसरे से पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

PunjabKesari

दिसंबर 2020 में टॉप-5 में भी नहीं था टेलीग्राम
सेंसर टॉवर के अनुसार, दिसंबर 2020 में टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। इस दौरान टेलीग्राम टॉप-5 में भी नहीं था। वॉट्सऐप के पॉलिसी विवाद ने यूजर्स को जनवरी के महीने में टेलीग्राम पर स्विच करने के लिए पुश दिया। जिसके बाद वॉट्सऐप दिसंबर 2020 में तीसरे स्थान से फिसलकर जनवरी 2021 में पांचवें स्थान पर आ गया। 

PunjabKesari

इंस्टाग्राम सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप
रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2021 में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप की लिस्ट में इंस्टाग्राम ने छठा स्थान हासिल किया, इसके बाद जूम, एमएक्स टकाटक, स्नैपचैट और मैसेंजर शामिल हैं। सेंसर टॉवर का कहना है कि इसमें 1 जनवरी 2021 से 31 जनवरी, 2021 के बीच दुनिया भर में ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों के डाउनलोड शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News