दूरसंचार उद्योग दो साल में दो-तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगाः वैष्णव

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2022 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के दूरसंचार उद्योग में अगले दो वर्षों में दो-तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किए जाने की संभावना जताते हुए सोमवार को कहा कि सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों ने अनिश्चितता और जोखिम को दूर किया है। देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत के लिए 5जी स्पेक्ट्रम के लिए लगाई गई रिकॉर्ड बोलियों से उत्साहित वैष्णव ने कहा कि यह संभावित निवेश चौथी एवं पांचवीं पीढ़ी की दूरसंचार सेवाओं में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे आवाज की गुणवत्ता बेहतर होने के साथ उच्च गति वाला इंटरनेट डेटा भी मुहैया कराया जा सकेगा।

वैष्णव ने भरोसा जताया कि देश में किफायती दूरसंचार सेवाएं देने का रुझान आगे भी जारी रहेगा। स्पेक्ट्रम आवंटन के बाद 5जी सेवाओं के अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। दूरसंचार मंत्री का यह बयान 5जी स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी सोमवार को संपन्न होने के बीच काफी अहमियत रखता है। इस दौरान स्पेक्ट्रम खरीद के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की बोलियां लगाई गई हैं। इसमें 88,078 करोड़ रुपए की बोलियों के साथ रिलायंस जियो सबसे आगे रही है। 

वैष्णव ने कहा, ‘‘अगले दो वर्षों में इस क्षेत्र में दो-तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश हो सकता है। दूरसंचार उद्योग की तरफ से किया जाने वाला यह बड़ा निवेश होगा।'' उन्होंने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों के साथ उनकी बात हुई है और उनकी प्रतिक्रिया अच्छी रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इस बार निवेशक काफी सहज महसूस कर रहे हैं। इस क्षेत्र में मौजूद अधिकांश जोखिम आज हटाए जा चुके हैं।'' यह पूछे जाने पर कि क्या 5जी सेवाएं महंगी होंगी, वैष्णव ने कहा, ‘‘मेरी समझ है कि शुल्क किफायती ही होना चाहिए लेकिन सेवाएं शुरू होने के बाद ही इसपर कुछ कहा जा सकता है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News