टीसीएस, वॉकहार्ट करेंगे ब्रिटेन में बड़ा निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 12:37 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज ट्रस की इस सप्ताह पूरी हुई पांच दिवसीय भारत यात्रा के दौरान भारतीय आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और दवा कंपनी वॉकहार्ट सहित कई कंपनियों ने ब्रिटेन में बड़ा निवेश हासिल किया। 

अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) ने पुष्टि की है कि कैबिनेट मंत्री की पांच फरवरी से नौ फरवरी तक भारत यात्रा के दौरान वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ संवर्धन व्यापार साझेदारी (ईटीपी) की शर्तों पर सहमति बनी। इसके अलावा दोनों देशों के बीच भविष्य में संभावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा ट्रस ने ब्रिटेन में निवेश के लिए कई कंपनियों को तैयार किया, जिसके तहत टीसीएस पूरे ब्रिटेन में 1500 उच्च कौशल वाली नौकरियां देगी और वॉकहार्ट 40 से अधिक नए रोजगार देगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जो मुक्त उद्यम के हमारे विश्वास को साझा करता है। गहरे कारोबारी संबंध ब्रिटेन के व्यवसायों के लिए अवसर पैदा करेंगे, जो यूरोपीय संघ में रहते हुए उपलब्ध नहीं थे।'' उन्होंने कहा कि दोनों देश विज्ञान, तकनीक और हरित विकास जैसे उद्योगों में बहुत अधिक सहयोग कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News