ई-कॉमर्स मार्केट में दखल बढ़ा रहा टाटा समूह, बिग बास्केट में खरीदेगा 68% हिस्सेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 01:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टाटा समूह ऑनलाइन किराना सामान बेचने वाली बिग बास्केट में 68 फीसदी हिस्सेदारी करीब 9,500 करोड़ रुपए में खरीद रहा है। समूह भारत में तेजी से बढ़ते ई-कारोबार खंड में विस्तार के प्रयास के तहत यह अधिग्रहण कर रहा है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाला टाटा समूह बेंगलूरू के इस स्टार्टअप में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदने पर महीनों से काम कर रहा था। समूह ने सौदे को लेकर समझौता किया है। 

सौदे के तहत चीनी उद्योगपति जैक मा के नियंत्रण वाली अलीबाबा समेत बिग बास्केट के निवेशकों को बाहर निकलने का रास्ता उपलब्ध कराया गया है। ऐसा समझा जाता है कि टाटा समूह ने अधिग्रहण के तहत उपक्रम का मूल्य 13,500 करोड़ रुपए आंका है।

ICICI बैंक की दो कंपनियों के साथ हुई डील 
आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह 6.03 करोड़ रुपए में दो वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनियों 'सिटीकैश और तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस' में हिस्सेदारी खरीदेगा। सिटीकैश बसों के परिचालन पर आधारित एक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो राज्य परिवहन निगमों को टिकट प्रणाली प्रौद्योगिकी प्रदान करती है। तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस एक नव-बैंकिंग प्लेटफॉर्म बंघी का संचालन करती है, जो कॉरपोरेट्स और एमएसएमई को बैंकिंग समाधानों की सुविधा देता है तथा बैंकों को अपने ग्राहक संबंधों को गहन बनाने में मदद करता है।  

मार्च 2021 के अंत तक पूरा हो जाएगा सौदा 
बैंक द्वारा किए गे दो अलग-अलग सौदों के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक सिटीकैश में 5.93 फीसदी हिस्सेदारी 4.93 करोड़ रुपए में और तिल्लैयाज एनालिटिकल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड में 9.65 फीसदी हिस्सेदारी 1.1 करोड़ रुपए में खरीदेगा। बैंक ने शेयर बाजारों को अलग से दी जानकारियों में बताया कि दोनों सौदे मार्च 2021 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News