LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म, जानें क्या बताई सरकार ने वजह​​​​​​​

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी है। खबरों की मानें तो सरकार ने मई महीने से ही सब्सिडी खत्म कर दिया है। हालांकि सरकार ने यह फैसला क्यों लिया है। इस पर अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

PunjabKesari

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपने ट्वीट के जरिए बताया है कि सरकार ने मई महीने के बाद सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया है। गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है। ऐसे में सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

PunjabKesari
समझें आसान तरीके से
जानकारों की मानें तो दिल्ली में  पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का मार्केट रेट यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्य 637 रुपये था जोकि अब घटकर 594 रुपये रह गया है। ठीक इसके उल्ट सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए का इजाफा हुआ है। मतलब 494.35 रुपये में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 594 रुपये हो गई है। ऐसे में सब्सिडी में मिलने वाले सिलेंडर और बाजार मूल्यसे मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बराबर है। ऐसे में सब्सिडी देने का मतलब ही नहीं है। 

PunjabKesari
20 रुपये तक की सब्सिडी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत करीब 8 करोड़ लोगों को गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ मिलता है। खबरों की मानें तो महानगरों में सब्सिडी लगभग खत्म हो गई है। परन्तु दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लाभार्थियों को 20 रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। ये पैसा भी ट्रांसपोर्ट लागत की वजह से मिलता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2019-20 में 34,085 करोड़ रुपये एलपीजी सब्सिडी के लिए आवंटित किया था। वर्ष 2020-21 के लिए इस मद में लगभग 37,256.21 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News