See More

दिवाली के दिन 1 घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, 60 साल से चली आ रही है परंपरा

2019-10-26T11:32:10.2

नई दिल्लीः प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई 27 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबारी सत्र संचालित करेंगे। दिवाली के दिन नए संवत की भी शुरुआत होती है। संवत एक हिंदू कैलेंडर वर्ष है। इस दिवाली के साथ संवत 2076 की शुरुआत होगी। माना जाता है कि मूहूर्त कारोबार करना पूरे वर्ष समृद्धि और संपत्ति के लिहाज से शुभ होता है। इसके अगले दिन 28 अक्टूबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेंगे।
PunjabKesari
1 घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग
सालों से भारत के स्टॉक एक्सचेंज दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा निभा रहे हैं। बहरहाल, इस बार दिवाली के दिन शाम 6 बजकर 15 मिनट से 7 बजकर 15 मिनट के बीच विशेष मुहूर्त कारोबार किया जाएगा। वहीं अगले दिन बलि प्रतिपदा के मौके पर 28 अक्टूबर को बाजार बंद रहेंगे। कहने का मतलब यह है कि अब शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार होगा।
PunjabKesari
1957 से हुई शुरुआत
मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत बीएसई पर 1957 से हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर इसकी शुरुआत 1992 से हुई। इस दिन अधिकतर निवेशक शेयर बेचने के बजाय खरीदने को प्राथमिकता देते हैं। इसलिए आम तौर पर इस सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद होते हैं। दिवाली के दिन खास मुहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं।
PunjabKesari


 


Supreet Kaur

Related News