शेयर बाजार शुरुआती गिरावट से उबरे, मामूली लाभ के साथ सेंसेक्स, निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर

12/15/2020 4:57:07 PM

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को शुरुआती गिरावट से उबर गए और मामूली बढ़त के साथ नए उच्चस्तर पर बंद हुए। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में तेजी से बाजार को समर्थन मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 9.71 अंक यानी 0.02 प्रतिशत बढ़कर 46,263.17 अंक पर बंद हुआ। यह इसका नया रिकॉर्ड उच्च स्तर है। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.70 अंक यानी 0.05 प्रतिशत के लाभ से 13,567.85 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक करीब पांच प्रतिशत चढ़ गया।

बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, टीसीएस और आईटीसी के शेयरों में गिरावट रही। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को पहले के मुकाबले बेहतर कर -7.7 प्रतिशत कर दिया है। पहले उसने भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था। बढ़ती मांग और कोविड-19 संक्रमण के घटते मामलों के बीच एसएंडपी ने वृद्धि दर के अपने अनुमान में संशोधन किया है। इस बीच, नवंबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 6.93 प्रतिशत रह गई।

हालांकि, यह अभी रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर है। खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार को बाजार बंद होने के बाद आए थे। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया आठ पैसे गिरकर 73.63 (अस्थायी) रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 2,264.38 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी, हांगकांग के हैंगसेंग और जापान के निक्की में गिरावट रही। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में दिखे। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.16 प्रतिशत बढ़कर 50.37 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News