शेयर बाजार में भूचाल, जानें क्या है इस गिरावट की वजह

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 12:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट के चलते घरेलू बाजार भी फिसल गया। सेंसेक्स 1,677.32 अंक यानी 3.29% नीचे 49,361.99 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी 489.15 अंक (3.24%) नीचे टूट कर 14,608.20 अंक पर कारोबार कर रहा है। बाजार में भारी बिकवाली है। असल में सीरिया पर यूएस के एयर स्ट्राइक के चलते आज दुनियाभर के बाजार सेंटीमेंट कमजोर हुए हैं। कल अमेरिकी बाजार भारी गिरावट पर बंद हुए। वहीं आज एशियाई बाजारों में बिकवाली है। 

एशियाई बाजार 3 से 4 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। DOW FUTURES में 150 अंक नीचे कारोबार कर रहा है। अमेरिका में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 1 साल की ऊंचाई पर पहुंचने से बाजार में घबराहट है।

PunjabKesari

अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी गिरावट से दुनियाभर के बाजार फिसले
अमेरिकी बाजारों में भारी बिकवाली के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट है। जापान का निक्केई इंडेक्स 1,146 अंक यानी 3.8% नीचे 29,022 पर है। हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग इंडेक्स 982 अंक नीचे 29,092 पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह चीन के शंघाई कंपोजिट इंडेक्स, कोरिया के कोस्पी और ऑस्ट्रेलिया के ऑल ऑर्डनरीज इंडेक्स में भी 3% की गिरावट है।

बॉन्ड यील्ड बढ़ने का असर
अमेरिका 10 साल के बॉन्ड यील्ड में अचानक आई तेजी के कारण शेयर बाजार में गिरावट दिख रहा है। गुरुवार को बॉन्ड यील्ड 1.614 फीसदी पर पहुंच गया जो पिछले एक साल का सर्वोच्च स्तर है। यील्ड में तेजी का मतलब होता है कि इंफ्लेशन यानी महंगाई दर बढ़ रही है। अगर अमेरिकी बाजार में महंगाई दर बढ़ रही है तो यह ग्लोबल इकोनॉमी और वहां की इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर नहीं है। इसके रोकने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व को मंथली बॉन्ड बाय घटाना होगा या फिर इंट्रेस्ट रेट बढ़ाना होगा जिससे लिक्विडिटी को कम किया जा सके।

PunjabKesari

बैंक शेयरों में भारी बिकवाली
बैंक शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स निफ्टी पर 4 फीसदी से ज्यादा टूटे हैं। सभी 12 में से 11 इंडेक्स लाल निशान में दिख रहे हैं। आटो इंडेक्स में 2 फीसदी, मेटल और रियल्टी में 3 फीसदी गिरावट है। आईटी इंडेक्स 2 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा कमजोर हुआ है। सिर्फ एफएमसीजी इंडेक्स ही हरे निशान में है।

इन कारणों से बाजार हुआ धराशाई
बढ़ता बॉन्ड यील्ड 

बॉन्ड यील्ड में बढ़त ने निवेशकों को जोखिम वाले निवेश विकल्पों जैसे इक्विटी मार्केट से दूर कर दिया है। बॉन्ड मार्केट का असर अक्सर इक्विटी मार्केट पर दिखता है। एक बुल रन के बाद इक्विटी बाजार हाल के दिनों में करेक्ट हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी में दोनों में अपने रिकॉर्ड स्तरों से गिरावट देखने को मिली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका ट्रेजरी यील्ड कोरोना महामारी के विस्फोट के बाद से अपने हाईएस्ट लेवल पर पहुंच गया है। सिर्फ अमेरिका में ही नहीं जापान और भारत में भी बॉन्ड यील्ड में बढ़त देखने को मिली है जिससे इक्विटी मार्केट पर दबाव बना है।

PunjabKesari

कमजोर ग्लोबल सकेंत 
अधिकांश एशियाई बाजारों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। बेंच मार्क US ट्रेजरी यील्ड में भारी बढ़त के साथ वॉल स्ट्रीट का मेन इंडेक्स लड़खड़ा गया है। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के S&P/ASX 200 में शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इसी तरह जापान के निक्केई और हॉन्गकॉन्ग के Hang Seng में करीब 1.7 फीसदी की गिरवाट देखने को मिल रही है।

कोविड-19 की चिंता कायम
उम्मीद थी कि वैक्सीनेशन शुरू होने के साथ ही कोविड के मामलों में कमी आनी शुरू होगी और ऐसा हुआ भी था। लेकिन एकाएक फिर से कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जो बाजार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News