गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 171 अंक गिरा, निफ्टी 11,300 अंक से नीचे

09/09/2020 5:44:32 PM

मुंबई: एशियाई बाजारों में गिरावट के बाद स्थानीय बाजारों में भी बिकवाली दबाव बढ़ने से बुधवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 171 अंक गिरकर 38,200 अंक से नीचे आ गया वहीं निफ्टी भी 11,300 अंक से नीचे बंद हुआ। कारोबारियों के अनुसार एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसी बैंक और इन्फोसिस जैसे सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाले शेयरों में नुकसान से बाजार में गिरावट का आई है।

कारोबार के दौरान बंबई शेयर बाजार (बीएसई) सेंसेक्स में 430.09 अंक का उतार चढ़ाव देखा गया। कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स में कुछ सुधार आया और अंत में यह 171.43 अंक यानी 0.45 प्रतिशत गिरकर 38,193.92 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 39.35 अंक यानी 0.35 प्रतिशत गिरकर 11,278 अंक पर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स में शामिल शेयरों में स्टेट बैंक का शेयर सबसे ज्यादा गिरावट में रहा। इसमें चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

इसके साथ ही बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक और एचडीएफसी बैंक में भी गिरावट रही। इसके विपरीत टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा और एशियन पेंट्स के शेयर मूल्यों में बढ़त दर्ज की गई। शेयर कारोबारियों के मुताबिक वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेत मिलने के बाद घरेलू बाजारों में भी गिरावट का रुख बन गया। कोविड- 19 के इलाज के लिये तैयार किये जा रहे एस्ट्राजेनेका के टीके के अंतिम चरण के अध्ययन को अस्थाई रूप से रोक दिया गया है।

कंपनी ने कहा है कि वह मामले की जांच कर रही है। टीका लेने वाले एक व्यक्ति के बीमार पड़ने से यह स्थिति बनी है। कंपनी देख रही है कि क्या यह साइड इफेक्ट की वजह से है। शंघाई, हांग कांग, सोल और टोक्यो के शेयर बाजार भी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुये। वहीं यूरोप के बाजारों में कारोबार की शुरुआत सकारात्मक रुख में रही। वैश्विक कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड तेल का भाव 1.33 प्रतिशत बढ़कर 40.31 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया। वहीं विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 73.55 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News