गणतंत्र दिवस के मौके पर आज शेयर बाजार बंद, कल से सामान्य तौर पर शुरू होगा कारोबार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 26, 2021 - 10:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः 26 जनवरी 2021 को पूरे देश में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद है। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कारोबार नहीं हो रहा है। 27 जनवरी को फिर से शेयर बाजार में सामान्य तौर पर कारोबार शुरू होगा। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 156.13 अंक या 0.31 फीसदी नीचे आया।

कमोडिटी और फॉरेक्स मार्केट भी बंद 
आज कमोडिटी और फॉरेक्स मार्केट भी बंद हैं। मेटल और बुलियन समेत होल सेल कमोडिटी मार्केट में कारोबार नहीं हो रहा है। साथ ही कमोडिटी फ्यूचर में भी कोई कारोबार नहीं हो रहा है। बुधवार से इन बाजारों में सामान्य तरीके से कामकाज शुरू हो जाएगा।

आम बजट से पहले मासिक डेरिवेटिव अनुबंध के निपटान तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों के बीच इस सप्ताह में शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि, 'आने वाले दिनों में केंद्रीय बजट तथा मासिक सौदों की समाप्ति से पहले बाजार में उथल-पुथल रह सकती है। कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बाजार के उतार-चढ़ाव को बढ़ाएंगे। इस सप्ताह फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति की भी घोषणा होने वाली है।' 

बीएसई सेंसेक्स ने पिछले सप्ताह पहली बार 50,000 अंक के ऐतिहासिक स्तर को पार किया। ऐसे में बाजार विश्लेषकों का मानना है कि आगामी दिनों में बाजार में मुनाफावसूली का सिलसिला चल सकता है। विश्लेषकों ने कहा कि अब सभी की निगाहें वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर है। बजट से सेंसेक्स की आगे की यात्रा को दिशा मिलेगी। बीते साल कोरोना वायरस महामारी के बीच बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 24 मार्च को अपने एक साल के निचले स्तर 25,638.9 अंक पर आ गया। हालांकि, आगे साल के दौरान सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर तक चला गया।  

लॉकडाउन के बाद से काफी तेजी से आगे बढ़ा बाजार 
भारतीय बाजार पिछले कुछ माह के दौरान लॉकडाउन के बाद तेज पुनरोद्धार की उम्मीद से काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा सकारात्मक वैश्विक रुख, विदेशी संस्थागत निवेशकों के सतत प्रवाह और कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजों से भी धारणा मजबूत बनी हुई है।  

पिछले कारोबारी दिन बढ़त पर खुला था सेंसेक्स  
पिछले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई थी। सेंसेक्स 262.71 अंक (0.54 फीसदी) की बढ़त के साथ 49,141.25 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी 98.10 अंक यानी 0.68 फीसदी की तेजी के साथ 14,470 के स्तर पर खुला था।  

सोमवार को लाल निशान पर बंद हुआ था बाजार 
सोमवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 530.95 अंक यानी 1.09 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 48347.59 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 133 अंक (0.93 फीसदी) की गिरावट के साथ 14238.90 के स्तर पर बंद हुआ था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News