स्पाइस मनी ने लॉन्च किया स्मार्टफोन इनेबल्ड माइक्रो ATM

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 04:34 PM (IST)

नई दिल्लीः फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने पॉइंट-ऑफ-सेल कार्ड मशीनों की तर्ज पर स्मार्टफोन इनेबल्ड माइक्रो एटीएम लांच किया है। कंपनी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि वह पहले ही अपने 2,00,000 मर्चेंट प्वाइंटों पर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के जरिए कैश निकासी की सुविधा दे रही है। वह हर महीने अपने नेटवर्क में हजारों नए व्यापारी जोड़ रही है। 

कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (सीएटीएमआई) ने हाल ही में सॉफ्टवेयर के मेंटेनेंस और इक्विपमेंट के अपग्रेड्स पर होने वाले भारी-भरकम खर्च को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत एटीएम बंद करने का फैसला किया है और इसे ध्यान में रखते हुए स्पाइस मनी ने वैकल्पिक लेन-देन फ्रेमवर्क विकसित करने का काम शुरू किया है। एंटरप्राइज का एईपीएस सिस्टम अंगूठा लगाने पर लेन-देन को संभव बनाता है, जबकि डेबिट कार्ड यूजरों को माइक्रो-एटीएम आवश्यक वित्तीय लेन-देन पूरा करने की अनुमति देता है। 

एटीएम के बंद किए जाने के मद्देनजर स्पाइस मनी के दो समाधान- आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम और माइक्रो एटीएम डिवाइस इन समस्याओं को दूर करने के लिए शुरू किए हैं। वे कैश निकासी और बैलेंस पूछताछ जैसे आवश्यक वित्तीय लेन-देन इसके माध्यम से कर सकते हैं। उपयोगकर्ता मशीन पर अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप कर सकते हैं और संबंधित राशि निकाल सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News