सिर्फ 25 रुपए में रेलवे दे रहा यह खास सुविधा, यात्रियों के बचेंगे हजारों रुपए

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे काफी सुविधाएं देती है। रेलवे सस्ते में सफर कराने के साथ अपने यात्रियों की जेब का भी ख्याल रखती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमें रेलवे की सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं होता। आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत मात्र 25 रुपए खर्च करने पर आप हजारों रुपए बचा सकते हैं।
PunjabKesari
रूम बुक करने के लिए देने होंगे इतने पैसे
भारतीय रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर सस्ते में रूम बुक करने की सुविधा देती है। ये रूम एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और शयनकक्ष के रूप में भी उपलब्ध हैं। खास बात यह है कि इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 25 रुपए है। IRCTC की वेबसाइट के जरिए अगर आप तीन घंटे के लिए रूम बुक करना चाहते  हैं, तो आपको 25 रुपए खर्च करने होंगे। वहीं सात से नौ घंटे के लिए 50 रुपए, 10 से 12 घंटे के लिए 60 रुपए, 13 से 15 घंटे के लिए 70 रुपए, 16 से 18 घंटे के लिए 80 रुपए और 19 से 21 घंटे के लिए 90 रुपए देने होंगे। 24 घंटे की बुकिंग पर 100 रुपए और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपए तक चार्ज लगता है। यदि आप रूम बुकिंग का पेमेंट डिजिटली करते हैं तो आपको 5 रुपए की छूट भी मिलती है।
PunjabKesari

कैसे करें बुकिंग

  • रिटारिंग रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अपना अकाउंट खोलें।
  • अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट का PNR नंबर डालना होगा।
  • उसके बाद आप अपने मुताबिक रिटारिंग रूम बुक कर सकते हैं।

PunjabKesari
रूम कैंसिल कराने के नियम
अगर आप चेक इन से 48 घंटे पहले रिटायरिंग रूम की बुकिंग कैंसिल कराते हैं, तो आपकी 20 फीसदी राशि कट जाएगी। लेकिन अगर आपने रिटायरिंग रूम को चेक इन से 24 घंटे पहले रद्द किया, तो आपकी 50 फीसदी राशि काट ली जाएगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ हर कोई नहीं उठा सकता, जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी, सिर्फ वे ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News