वैश्विक कारणों से है अर्थव्यवस्था में सुस्ती: जावडेकर

punjabkesari.in Saturday, Nov 30, 2019 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्लीः सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर जो कदम उठाए हैं उसके परिणाम दिख रहे हैं तथा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों में दिख रही गिरावट वैश्विक कारणों से है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के छह महीने पूरे होने के मौके पर जावडेकर ने यहां एक बैठक से इतर संवाददाताओं से कहा कि इन छह महीनों में देश तरक्की की ओर तेजी से आगे बढ़ा है। तेजी से बुनियादी ढाँचों के विकास का काम हुआ है और सरकारी निवेश बढ़ गया है। 

उन्होंने कहा, ‘‘आर्थिक सुस्ती जो दुनिया भर में है उसी का थोड़ा असर देश में भी दिख रहा है। लोगों के हाथों में पैसे का प्रवाह बढ़ा है।'' उन्होंने कहा कि सरकार ने कई बड़े निर्णय लिए हैं- बैंकों का विलय करना हो या बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपए देने की बात हो, ढाई लाख करोड़ रुपए का कर्ज उद्योगों को देने का विशेष कार्यक्रम हो या एनसीएलटी में लंबित बहुत सारे मुद्दे सुलझाने की बात हो या फिर सरकारी उपक्रमों में विनिवेश की बात हो। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सबसे कम कॉर्पोरेट कर वाला देश बन गया है जिससे निवेशकों का विश्वास बढ़ा है। देश तरक्की के रास्ते पर बढ़ चला है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ‘‘सरकार के काम का परिणाम जमीन पर भी दिख रहा है। तेजी से बुनियादी ढांचों का विकास हो रहा है।''  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News