1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी Skoda की गाड़ियां, 3% तक बढ़ जाएगी इन कारों की कीमत

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 01:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाहन विनिर्माता कंपनी स्कोडा ऑटो ने शुक्रवार को अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया। एक जनवरी, 2022 से स्कोडा की गाड़ियों की कीमत 3 फीसदी तक बढ़ जाएगी। कंपनी इंडियन मार्केट में कुशक, कोडिएक, ऑक्टाविया समेत अनेक मॉडल की ब्रिकी करती है। स्कोडा ऑटो ब्रांड के डायरेक्टर जैक हॉलिस ने एक बयान में कहा कि एक जनवरी, 2022 से कंपनी अपने गाड़ियों की कीमत बढ़ाने जा रही है। उन्होंने कहा कि इनपुट और परिचालन लागतों के बढ़ने से गाड़ियों की कीमत बढ़ानी पड़ रही है।

हॉलिस ने कहा कि मैक्रो-इकोनॉमिक चुनौतियों के बावजूद कंपनी ने यह कोशिश की है कि लागतों में बढ़ोतरी का ग्राहकों पर कम से कम असर डाला जाए। पिछले एक साल में कच्चे माल जैसे स्टील, एल्युमीनियम, कॉपर और कीमती धातुओं के दाम लगातार बढ़े हैं जिससे वाहन निर्माताओं ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और होंडा कार्स समेत वाहन निर्माता कंपनियों ने पहले ही अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने के संकेत दे दिए हैं। अब स्कोडा भी इस सूची में शामिल हो गई है।

सेमीकंडक्टर की कमी और कच्चे माल महंगा होने से लागत पर दबाव
दरअसल देश में भले ही अभी गाड़ियों की मांग कम है लेकिन सेमीकंडक्टर की कमी और कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से वाहन निर्माता कंपनियों को दाम बढ़ाना पड़ा है। उम्मीद है कि इकोनॉमी में रिकवरी की रफ्तार तेज होने के साथ ही नई गाड़ियों की मांग बढ़ेगी। हालांकि सेकेंड हैंड कार मार्केट में दाम काफी बढ़ रहे हैं। दरअसल कोरोना के दौर में लोग सार्वजनिक गाड़ियों में सफर करने के बजाय पर्सनल मोबिलिटी का सहारा ले रहे हैं। इसलिए सेकेंड हैंड कारों का बाजार फिलहाल गर्म है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News