आईएमएफ-विश्व बैंक बैठक: सीतारमण ने की कोरिया, दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्रियों से मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 03:57 AM (IST)

वाशिंगटनः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वाशिंगटन में दक्षिण कोरिया के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री हांग नाम-की और दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री गोडंगवाना एनोच से अलग-अलग बैठक की और परस्पर सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की। 

सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की ग्रीष्मकालीन बैठक में भाग लेने के लिए आई हुयीं हैं। ये बैठकें सोमवार से चल रही है। इस दौरान यहां जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों के बैठक भी आयोजित की गई है। 

वित्त मंत्रालय के मंगलवार को जारी एक बयान के मुताबिक सीतारमण ने वाशिंगटन में आज मुद्रा कोष-विश्व बैंक की ग्रीष्मकालीन बैठकों के बीच कोरिया के उप प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री हांग नाम-की के साथ बैठक की। बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने भारत और दक्षिण कोरिया के आर्थिक संबंधों को और सशक्त बनाने के लिए उपायों पर चर्चा की। सीतारमण ने हाल के वर्षों में भारत में अवसंरचना विकास के परियोजनाओं में दक्षिण कोरिया के रुचि की सराहना की। 

दोनों नेताओं ने जी- 20 देशों के वित्त मंत्रियों के सम्मेलन और 2023 में जी-20 समूह से जुड़े वित्तीय विषयों और भारत द्वारा 2023 में जी-20 समूह की अध्यक्षता किए जाने औऱ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने दक्षिण अफ्रिका के वित्त मंत्री एनोच के साथ बैठक में दरहम और वाजूलू-नाताल प्रांत में हाल में आई बाढ़ के कारण जन धन की भारी हानि पर भारत की ओऱ से शोक जताया औऱ दक्षिण अफ्रिका के प्रति एकजुटता की भावना जताई। 

वित्त मंत्री ने दक्षिण अफ्रीका को आपदा रोधी अवसंरचना के लिए अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (सीडीआरआई) और अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन (आईएसए) में जुड़ने का न्योता भी दिया। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनदोनों गठबंधनों की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News