सीतारमण ने आस्ट्रेलियाई निवेशकों को दिया बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश का निमंत्रण

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 11:21 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अवसरों का उपयोग करने के लिये आस्ट्रेलियाई निवेशकों को निवेश के लिये आमंत्रित किया। देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र को अगले पांच साल में 111 लाख करोड़ रुपये के वित्त पोषण की जरूरत है। आस्ट्रेलिया द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के साथ एक मजबूत उदार लोकतंत्र के रूप में भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है।
PunjabKesari
सीतारमण ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के विशेष दूत टोनी एबॉट के साथ बैठक में कहा कि दोनों देशों के बीच पिछले एक दशक से द्विपक्षीय व्यापार लगातार बढ़ रहा है। कोविड के बाद की अवधि में दोनों देशों की क्षमता को देखते हुए इसे और बढ़ाने की काफी संभावनाएं मौजूद हैं। 

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एबॉट ने व्यापक और निरंतर सुधार कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिये भारत की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश ने महामारी से उत्पन्न संकट के बावजूद मजबूत वृद्धि जारी रखी है। सीतारमण ने हाल के आर्थिक सुधारों और भारत में एफडीआई मानदंडों को आसान बनाने का जिक्र किया। ये सुधार ऑस्ट्रेलियाई निवेशकों के लिए अवसर प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सेवानिवृत्ति कोष ने राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (एनआईआईएफ) में निवेश किया है और उसे भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के विभिन्न अवसरों को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रीय बुनियादी ढांच पाइपलाइन 2020-25 के लिये करीब 7,000 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में 111 लाख करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News