भीषण मंदी की ओर सिंगापुर, 22 साल के बाद आ सकती है सबसे बड़ी गिरावट

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 05:48 PM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर करीब दो दशक की सबसे भीषण मंदी की ओर बढ़ रहा है। कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है देश में अब तक 32,343 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। व्यापार और उद्योग मंत्रालय के अनुसार देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इस साल 4 से 7 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। यह पूर्व के 1 से 4 प्रतिशत की गिरावट के अनुमान से ज्यादा बड़ी होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर में 2001 में जीडीपी वृद्धि दर में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। वर्ष 1998 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद यह सबसे बड़ी मंदी है। उस समय अर्थव्यवस्था में 2.2 प्रतिशत की गिरावट आई थी। व्यापार और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि विदेशी कामगारों में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी फैलने से कार्यबल की कमी के कारण निर्माण, समुद्री तथा अपतटीय इंजीनियिरंग क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। संक्रमण उन विदेशी कामगारों में तेजी से फैला है जो ‘डॉरमिटरी' (एक ही कमरे में कई लोगों के लिये बने सोने की जगह) में रहते हैं। सिंगापुर में मंगलवार को विदेशी कामगारों में संक्रमण के 383 नए मामले सामने। इसमें मात्र एक मरीज सिंगापुर का नागरिक या स्थायी निवासी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 32,343 पहुंच गई है। समाचार चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, तीन महीने से कुछ अधिक समय में यह तीसरा मौका है जब जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट और इसके शून्य से नीचे जाने का अनुमान जताया गया है। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने पिछले महीने उम्मीद से कहीं भयवाह नरमी मंदी आने को लेकर चेतावनी दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News