वैश्विक संकेतों, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

12/8/2019 12:49:27 PM

नई दिल्लीः अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता की प्रगति, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर निर्णय तथा औद्योगिक उत्पादन एवं मुद्रास्फीति के आंकड़े इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय प्रकट की है। फेडरल रिजर्व बृहस्पतिवार को ब्याज दर पर निर्णय लेने वाला है। इसका वैश्विक शेयर बाजारों पर व्यापक असर पड़ेगा।

सैमको सिक्योरिटीज एंड स्टॉकनोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर कई ऐसी गतिविधियां कतार में हैं, जिनका शेयर बाजारों पर सीधा असर होता है। इस कारण सप्ताह के दौरान शेयर बाजार मे उथल-पुथल रहने की संभावना है। फेडरल रिजर्व का ब्याज दरों पर निर्णय सप्ताह के दौरान का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम होगा।'' इसके अलावा निवेशक अमेरिका और चीन की व्यापार वार्ता की प्रगति पर भी निगाहें रखेंगे।

घरेलू स्तर पर इस सप्ताह बृहस्पतिवार को औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने वाले हैं। बाजार की धारणा पर इसका भी असर देखा जा सकता है। पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स में 348.66 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर स्थिर रखने के बाद पिछले दो कारोबारी दिनों में शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली है। निवेशक रुपए की स्थिति, कच्चे तेल की कीमतों तथा एफपीआई के रुख पर भी ध्यान देंगे। 
 


Supreet Kaur

Related News