Auto Expo पर मंडराया कोरोना वायरस का साया, होंडा और टोयोटा नहीं लेंगी भाग

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: ग्रेटर नोएडा में 5 से 12 फरवरी तक होने वाले ऑटो एक्सपो पर कोरोना वायरस का साया मंडरा रहा है क्योंकि चीन की कम्पनियों की भारत में मौजूदगी लगातार बढ़ रही है। आगामी ऑटो एक्सपो के लिए भारत आने वाले चीन की कम्पनियों के अधिकारियों के बारे में चिंता बढऩे लगी है। चीन की कम्पनियों की भारतीय इकाइयां अपने अधिकारियों को ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर रही हैं या ऐसी सलाह जारी करने पर विचार कर रही हैं। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के अधिकारियों ने बताया कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों से मिलेंगे और उनसे पूछेंगे कि ऑटो एक्सपो के लिए किन एहतियाती उपायों की जरूरत है। इस एक्सपो में कई चाइनीज ऑटो कम्पनियों के भाग लेने की संभावना है। 

PunjabKesari

चीन की कम्पनियां इस साल के ऑटो एक्सपो के लिए काफी अहम हो गई हैं क्योंकि बी.एम.डब्ल्यू., ऑडी, फोर्ड, होंडा और टोयोटा सहित कई वैस्टर्न और जापानी कम्पनियां इस बार इसमें भाग नहीं ले रही हैं। इस एक्सपो में ग्लोबल कम्पनियों की मौजूदगी बी.वाई.डी., एस.आई.ए.सी. और ग्रेट वॉल सरीखी चीनी कम्पनियों से सुनिश्चित होगी। आयोजकों ने बताया कि एक्सपो के 4000 वर्गमीटर के एग्जीबिशन एरिया का 20 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा चीन की कम्पनियों के लिए रखा गया है। सियाम के अधिकारियों ने कहा कि सबसे बड़ी चिंता इस बात को लेकर है कि 6 फरवरी के लिए आम जनता के लिए खोले जाने पर एक्सपो में काफी लोग आएंगे। उन्होंने बताया कि मिनिस्ट्री के अधिकारियों से वे पूछेंगे कि चीन की कम्पनियों की बड़ी मौजूदगी को देखते हुए क्या प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्क्रीनिंग जैसे अतिरिक्त उपाय किए जाने चाहिए या नहीं।

PunjabKesari

टोयोटा ने कोरोना वायरस के चलते 9 फरवरी तक बंद किए चीन के संयंत्र
टोक्यो (प.स.): कार बनाने वाली जापानी कंपनी टोयोटा ने चीन में स्थित अपने सभी संयंत्रों को 9 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया है। इसकी प्रमुख वजह चीन में कोरोना वायरस का तेजी से फैलना है। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है। टोयोटा के प्रवक्ता ने कहा, कि स्थानीय और क्षेत्रीय सरकार की ओर से जारी किए गए विभिन्न दिशा-निर्देशों और 29 जनवरी तक कलपुर्जों की आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए हमने 9 फरवरी तक अपने संयंत्रों में परिचालन रोकने का निर्णय किया है। प्रवक्ता ने कहा कि वे स्थिति की निगरानी करेंगे और 10 फरवरी से परिचालन शुरू करने पर निर्णय करेंगे। इससे पहले चीन के नववर्ष की छुट्टियों के चलते कंपनी के संयंत्र बंद रहे थे और इनमें सोमवार और मंगलवार से काम शुरू होना था। कंपनी के इस निर्णय से चीन में स्थित उसके 3 संयंत्र जी.ए.सी. टोयोटा मोटर कंपनी लिमिटेड, तियांजिन एफ.ए.डब्ल्यू. टोयोटा मोटर कंपनी लिमिटेड और सिचुआन एफ.ए.डब्ल्यू. टोयोटा मोटर कंपनी लिमिटेड प्रभावित होंगे। चीन में इस वायरस से अब तक करीब 6,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं। कई देशों ने चीन के वुहान शहर में रह रहे अपने नागरिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। इस वायरस के संक्रमण की शुरूआत वहीं से हुई है।

PunjabKesari

‘चीन से जुड़ी हमारी मैनेजमैंट टीम पिछले 3 हफ्तों से भारत में’
सियाम के पास अभी यह जानकारी नहीं है कि एक्सपो के लिए चीन से कितने अधिकारी आएंगे। कुछ चीनी ऑटो कम्पनियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी टीमों में चीन से आने वाले एग्जीक्यूटिव नहीं होंगे। ग्रेट वॉल मोटर्स के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि चीन से जुड़ी हमारी मैनेजमैंट टीम पिछले 3 हफ्तों से भारत में है। वे लोग चीन वापस नहीं गए थे। लिहाजा हमें ट्रैवल एडवाइजरी से जुड़ी कोई चिंता नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News