आत्मनिर्भर भारत देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का दृष्टिकोण प्रदान करता है: अधिकारी

punjabkesari.in Sunday, Nov 22, 2020 - 10:10 AM (IST)

नई दिल्लीः एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शनिवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत मुहिम देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का दृष्टिकोण प्रदान करता है। विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने इंडिया ई-बिज एक्सपो 2020 में इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) को संबोधित करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान ‘मेक इन इंडिया, मेक फोर वर्ल्ड' के माध्यम से देश की पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की योजना को एक दृष्टिकोण प्रदान करता है। 

उन्होंने कहा कि यह योजना वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ एकीकरण से पूरी होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने दुनिया भर में हर स्तर पर अप्रत्याशित व्यवधान डाला है। उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ स्वास्थ्य व चिकित्सा का संकट नहीं बल्कि सामाजिक व आर्थिक चुनौती भी है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था सुस्त हो गई, लोगों का मिलना् जुलना सीमित हो गया और हर कोई डर गया। वैश्विक समुदाय के लिए यह जरूरी था कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होकर प्रयास किया जाए।'' 

भट्टाचार्य ने कहा कि भारत ने फंसे लोगों को निकालने में सहयोग किया। भारत ने बाहर फंसे अपने लोगों को वापस लाया। एक लाख से अधिक विदेशी लोगों को उनके देश भी पहुंचाया गया। वंदे भारत मिशन के तहत दुनिया भर में फंसे 30 लाख से अधिक लोगों को वापस लाया गया। यह दुनिया भर के साझेदारों के सक्रिय सहयोग से ही संभव हो पाया। सचिव ने कहा कि भारत ने कई देशों को आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति दी, चिकित्सा दल मुहैया कराया और कोविड-19 के दौर में मानवीय मदद पहुंचाने में अग्रणी बनकर उभरा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News