सेबी ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन से निवेशकों के पैसे जल्द से जल्द लौटाने को कहा

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्लीः पूंजी बाजार नियामक सेबी ने गुरुवार को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड से कहा कि वह 25,000 करोड़ रुपए से अधिक की परिसंपत्ति वाली अपनी छह ऋण योजनाएं बंद करने के बाद निवेशकों को जल्द से जल्द धन लौटाने पर ध्यान दें। 

सेबी ने कहा कि कुछ म्यूचुअल फंड योजनाएं अभी भी उच्च जोखिमों वाली और अपारदर्शी ऋण प्रतिभूतियों में निवेश कर रही हैं। सेबी ने कहा कि नियामक ढांचे की समीक्षा करने और निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए उसमें संशोधन किए जाने के बावजूद ऐसा किया जा रहा है। 

एक बयान में नियामक ने कहा कि उसने फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड को छह ऋण योजनाओं को बंद करने के संदर्भ में निवेशकों का धन जल्द लौटाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। 

अक्टूबर 2019 में सेबी ने लाया था नया नियम
सेबी ने कहा कि उसने फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड को 6 डेट स्कीम्स को बंद करने के संदर्भ में निवेशकों का धन जल्द लौटाने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है। बता दें कि इससे पहले फ्रैंकलिन के सीईओ जेनिफर जॉन्सन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि सेबी के नियम ने उनके कुल फंड के एक तिहाई को 'अनाथ' कर दिया क्योंकि सेबी के सर्कुलर के बाद इन एनसीडी को ट्रेड नहीं किया जा सका। नियम के तहत सेबी ने अक्टूबर 2019 में सभी म्यूचुअल फंड्स के लिए अनिवार्य कर दिया था कि वो अनलिस्टेड नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) के कुल पूंजी का 10 फीसदी पर कैप लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News