5 लाख करोड़ के पार पहुंचा एसबीआई का होम लोन कारोबार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 06:37 PM (IST)

मुंबईः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने होम लोन कारोबार में 5 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बैंक की इस उपलब्धि को सांझा करते हुए कहा कि बैंक की रियल एस्टेट और आवास कारोबार इकाई में पिछले 10 साल में पांच गुना वृद्धि हुई है। इकाई की प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 2011 में 89,000 करोड़ रुपए थी जो 2021 में बढ़कर 5 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई। बैंक द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिसंबर 2020 तक 1,94,582 लोगों को होम लोन दिया गया है। बैंक की देश के कुल होम लोन में 34 फीसदी हिस्सेदारी है और बैंक द्वारा औसतन रोजाना एक हजार लोगों को होम लोन दिए जाते हैं।

पिछले साल दिसंबर में बैंक के होम लोन के कारोबार में काफी वृद्धि देखी गई है और इस दौरान बैंक ने अब तक के सबसे ज्यादा होम लोन सैंक्शन किए हैं। इसी बीच बैंक ने होम लोन के इच्छुक लोगों की सुविधा के लिए मिस कॉल सेवा भी शुरू की है और बैंक का होम लोन लेने के इच्छुक लोग बैंक द्वारा दिए गए नंबर 7208933140 पर मिस कॉल दे कर बैंक के होम लोन के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।  

2024 तक 7 लाख करोड़ होम लोन का लक्ष्य
एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 में 7 लाख करोड़ की प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। बैंक ने होम लोन कारोबार में 2004 में कदम रखा था। उस समय कुल पोर्टफोलियो 17,000 करोड़ रुपए था। अलग से रियल एस्टेट और आवास कारोबार एक लाख करोड़ रुपए के पोर्टफोलियो के साथ 2012 में अस्तित्व में आया। 

इस उपलब्धि पर बोलते हुए चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि यह उपलब्धि स्टेट बैंक के प्रति ग्राहकों के भरोसे का प्रतीक है और बैंक ने कोरोना काल के दौरान भी तकनीक का सहारा ले कर अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत तौर पर सेवाएं दी हैं जिससे ग्राहकों का भरोसा और मजबूत हुआ है। बैंक तकनीक का सहारा लेकर कई नए प्रयोग करने जा रहा है जिससे होम लोन के ग्राहकों को लोन की डिलीवरी की प्रक्रिया आसान होगी। रिटेल लोन मैनेजमेंट सिस्टम में सुधार कर के ग्राहकों को निजी तौर पर डिजीटल सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि होम लोन बैंक के लिए महज एक कारोबार नहीं है बल्कि यह राष्ट्र निर्माण से जुड़ा हुआ एक प्राथमिक विषय है और बैंक इसे हमेशा देश के विकास के साथ जोड़ कर देखता है। एसबीआई हमेशा बैंक के ग्राहकों को इसी तरह से सेवाएं महैया करवाता रहेगा और ग्राहकों के साथ-साथ बैंक का होम लोन भी नई ऊंचाइयां छुएगा। 

बैंक अपने ग्राहकों को सामान्य होम लोन के अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए एसबीआई प्रिविलेज होम लोन, सेना से जुड़े जवानों के लिए शौर्य होम लोन के अलावा एसबीआई मैक्स गेन होम लोन, एसबीआई स्मार्ट होम लोन, एनआरआई होम लोन, एसबीआई फ्लैक्सी पे होम लोन और महिलाओं के लिए हर घर होम लोन की सेवाएं देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News