SBI का नया नियम, अब पैसे जमा कराने पर भी लगेगा चार्ज

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 10:05 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 अक्टूबर 2019 से अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। इसमें बैंक में पैसे जमा कराने से निकालने तक, चेक का इस्तेमाल, आरटीजीएस से जुड़े सर्विस चार्ज शामिल हैं। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है।
PunjabKesari
चौथी बार कैश जमा कराने पर लगेगा 56 रुपए चार्ज
बैंक के सर्कुलर के अनुसार एक अक्तूबर से आप महीने में केवल तीन बार मुफ्त में पैसे जमा करवा सकते हैं। इसके बाद यदि आपने खाते में 100 रुपए भी जमा किए तो आपको 50 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का चार्ज देना पड़ेगा। इस प्रकार जब आप चौथी, पांचवीं या ज्यादा बार कैश जमा करेंगे तो आपको हर बार 56 रुपए ज्यादा देने होंगे। इसके अलावा यदि चेक किसी कारण से बाउंस हो जाता है तो चेक जारी करने वाले पर 150 रुपए (जीएसटी का अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा। जीएसटी मिलाकर यह चार्ज 168 रुपए होगा।
PunjabKesari
बैंक में RTGS सस्ता
अगर कोई व्यक्ति बैंक शाखा में जाकर के आरटीजीएस करता है तो इस बार उसको कम चार्ज देना होगा। हालांकि नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या फिर योनो एप से किए जाने वाले ऐसे ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

  • 1 अक्टूबर से 2 से 5 लाख रुपए तक के आरटीजीएस पर 20 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का चार्ज देना होगा। अभी यह 2 से 5 लाख रुपए तक के आरटीजीएस पर 25 रुपए है।
  • 5 लाख रुपए से ज्यादा की आरटीजीएस पर 40 रुपए (जीएसटी अतिरिक्त) का चार्ज देना होगा। अभी 5 लाख से ऊपर के आरटीजीएस पर 50 रुपए का चार्ज देना पड़ता है।

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News