एसबीआई ने तीन शहरों में लॉन्च की योनो ब्रांचेज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2020 - 05:14 PM (IST)

मुंबईः देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने 65वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर अत्याधुनिक योनो ब्रांचेज की शुरूआत की है। एसबीआई का इंटीग्रेटेड डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लेटफार्म योनो बैंकिंग इंडस्ट्री में ग्राहकों को मानव संवाद और डिजिटल इंटीग्रेशन के बेहतरीन मिश्रण के साथ एक जबरदस्त अनुभव देने वाला है। ये योनो ब्रांच तीन शहरों नवी मुम्बई, इंदौर और गुरूग्राम में शुरू की गई हैं जो इस योजना के पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इनके जरिए ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जाएगा। योनो ब्रांचेज अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने पर फोकस करेंगी। 

एसबीआई ने अपने परम्परागत ब्रांच डिजाइन को बदलते हुए डिजिटल फर्स्ट ऑपरेटिंग माडल पर काम करने का फैसला किया है। इसके सेल्फ सर्विस जोन में ग्राहक अपने चैक स्मार्ट चैक डिपोजिट कियोस्क में जमा करा सकेंगे और योनो कैश के जरिए नकदी निकलवा सकेंगे। सप्ताह में सातों दिन कभी भी कैश जमा करा सकेंगे और पासबुक प्रिंट करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हे ब्रांच के कर्मचारियों पर निर्भर नहीं रहना होगा। सेल्फ असिस्ट कियोस्क टच स्क्रीन कंसोल्स वाले हैं। इनसे ग्राहक योनो के जरिए कई तरह की सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे, जैसे एफडी बुक करना या नया खाता खोलना, यह सब काम वे खुद कर सकेंगे। डिजिटल सेवाएं प्राप्त करने के लिए समर्पित योनो होस्ट उनकी व्यक्तिगत सहायता करेंगे ताकि उनका बैंकिंग अनुभव आरामदायक रहे। 

बड़ी वीडियो वॉल पर मिलेगी जानकारी 
एक बडी वीडियो वॉल पर योनो से जुडी सूचनाएं और बैंक के अन्य डिजिटल उत्पादों व सेवाओं की जानकारी मिलती रहेगी। ऋण, केडिट कार्ड, इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड आदि के बारे में ब्रांच कर्मचारियों से बात करने के लिए डेडिकेटेड मीटिंग पाड्स उपलब्ध रहेंगे और बातचीत के बाद इन्हें डिजिटल तरीके से प्राप्त किया जा सकेगा। सभी सेवाएं जहां तक हो सकेगा आसान, पेपरलैस और रीयल टाइम उपलब्ध होंगी। एसबीआई की योजना अगले पांच वर्ष में पूरे देश में योनो ब्रांचेज खोलने की है। 

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि हमें खुशी है कि योनो एसबीआई अब ज्यादा मजबूत और आक्रामक मॉडल के साथ सामने आ रहा है और बैंक के स्थापना दिवस के मौके पर हम इसे लॉन्च करते हुए बहुत खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि योनो ब्रांच से ग्राहक डिजिटल बैंकिंग अपनाने के लिए सक्षम बन सकेंगे और सभी बैंकिंग सेवाएं आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। 

ग्राहकों को मिलेगा शानदार अनुभव 
उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर डिजाइन की गई योनो ब्रांच में कई तरह की बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी और हमें उम्मीद है कि यहां से ग्राहक एक अनूठा और यादगार बैंकिंग अनुभव ले कर जाएंगे। एसबीआई में हम लगातार ग्राहकों को उत्पादों व सेवाओं मं अपने नवाचारों से नए अनुभव देते रहे हैं। डिजिटल बदलाव की इस यात्रा में योनो एसबीआई का यह लगातार प्रयास है कि इसके ग्राहकों को बैंकिंग व लाइफस्टाइल सेवाओं का उनकी सहूलियत के हिसाब से पूरा लाभ मिले। यह प्लेटफॉर्म अब ग्लोबल मार्केट में पहुंच गया है। 

यूके और मॉरीशस में इसे योनो ग्लोबल के नाम से शुरू किया गया है। योनो ने 5.1 करोड़ डाउनलोड और 2.4 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का लैंडमार्क भी पार कर लिया है। यह 16 से ज्यादा श्रेणियों में 85 से ज्यादा ई-कॉमर्स पार्टनर्स के साथ काम कर रहा है। एसबीआई ने योनो के जरिए कई नए काम भी किए हैं जैसे योनो कैश जिसमें एटीएम से बिना कार्ड के भी पैसा निकाला जा सकता है। इसके अलावा पूर्व स्वीकृत ऋण, योनो कृषि आदि। इसके जरिए सभी वर्गों के ग्राहकों की जरूरतें पूरी की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News