SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, बैंक से लोन लेना होगा महंगा

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 12:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। एसबीआई ने सोमवार को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया है। एमसीएलआर में बढ़ोतरी से एसबीआई बैंक के होम-ऑटो और पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक नई दरें 15 अप्रैल से लागू हैं।

वृद्धि के बाद ये होंगी नई दरें
SBI की वेबसाइट के मुताबिक, कस्टमर्स के लिए ओवरनाइट से लेकर तीन महीने तक वाले मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) के लिए 6.65% के बजाए 6.75% रेट होगा। वहीं 6 महीने के लिए 6.95 फीसदी के बजाए 7.05 फीसदी। एक साल के लिए एमसीएलआर 7.10 फीसदी होगा। दो और तीन साल के लिए इस वृद्धि के साथ एमसीएलआर क्रमश: 7.30 और 7.40 फीसदी होगा।  

PunjabKesari

इस सरकारी बैंक का भी लोन हुआ महंगा
इसके पहले, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने भी एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की थी। 12 अप्रैल, 2022 से बेंचमार्क एक साल की अवधि एमएलसीआर अब 7.35 फीसदी है।

MCLR बढ़ाने असर
MCLR बढ़ने से आम आदमी को नुकसान होता है। उसका मौजूदा लोन महंगा हो जाता है और पहले की तुलना में ज्यादा EMI देनी पड़ती है। जब आप किसी बैंक से लोन लेते हैं तो बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज की न्यूनतम दर को बेस रेट कहा जाता है। बेस रेट से कम दर पर बैंक किसी को लोन नहीं दे सकता। इसी बेस रेट की जगह पर अब बैंक एमसीएलआर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी गणना धनराशि की सीमांत लागत, आवधिक प्रीमियम, संचालन खर्च और नकदी भंडार अनुपात को बनाए रखने की लागत के आधार पर की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News