Cyber Attack: SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, इस गलती से खाली हो सकता है अकाउंट

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 10:26 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को साइबर हमलों के बारे में चेतावनी दी है। बैंक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर ग्राहकों को अलर्ट रहने के लिए कहा। एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि COVID-19 के नाम पर फर्जी ई-मेल भेजकर लोगों से उनकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी चोरी कर रहे हैं। इससे पहले दिल्ली की साइबर सेल ने भी लोगों को वॉट्सऐप पर अपनी बैंक संबंधित जानकारी शेयर करने के लिए मना किया था। ये हैकर्स बैंक की डिटेल ले आपके अकाउंट को हैक कर रहे हैं।

PunjabKesari

एसबीआई ने रविवार को अपने एक ट्वीट में लिखा, हमारे संज्ञान में आया है कि भारत के प्रमुख शहरों में एक साइबर हमला होने वाला है। ncov2019@gov.in से आने वाले ईमेल, जिसका सब्जेट 'फ्री COVID-19 टेस्ट' दिया गया है उस पर क्लिक करने से बचें।

एसबीआई ने एक बयान में कहा कि लगभग 20 लाख भारतीयों की ईमेल आईडी साइबर अपराधियों ने चोरी कर ली है। हैकर्स ई-मेल आईडी ncov2019@gov.in से लोगों का फ्री में कोरोना टेस्ट करने के नाम पर उनकी व्यक्तिगत और बैंक की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। एशबीआई ने देश के दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लोगों को इस फर्जी ई-मेल के बारे में विशेष रूप से सावधान रहने के लिए कहा गया है।

PunjabKesari

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-In) ने पहले ही इस संबंध में चेतावनी जारी कर हर सरकारी विभाग और संस्थान को इस बारे में आगाह किया गया है। इस बार ये हैकर आम लोगों को निशाना बनाने के लिए COVID-19 के नाम पर साइबर हमलों को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं।

Study Finds 78% of Used Drives Still Contain Personal Or Business ...

इससे पहले 2016 में भारतीय बैंकिंग संस्थानों को एक भयानक हैकर हमले का सामना करना पड़ा था, जिसमें देश के कई एटीएम प्रभावित हुए थे। जिसमें हैकर्स ने डेबिट कार्ड के पिन सहित सभी गोपनीय जानकारी चुरा ली थी। ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता को खतरे में देख SBI ने कुछ दिनों के भीतर ही ज्यादा रिस्क वाले ग्राहकों के लगभग 6 लाख नए डेबिट कार्ड जारी किए। उसके बाकी बैंकों ने भी इसी तरह के कदम उठाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News