SBI डेबिट कार्ड को बदलवाने का अब भी है मौका, 31 दिसंबर के बाद नहीं कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

punjabkesari.in Sunday, Dec 01, 2019 - 12:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपका बचत खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो 31 दिसंबर, 2019 तक यह काम जरूर कर लें। नहीं तो बाद में आप अपने बैंक खाते में रखे पैसे नहीं निकाल पाएंगे। दरअसल, एसबीआई अपने ग्राहकों के मैगनेटिक स्ट्रिप (Magnetic Stripe) डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड में बदल रहा है। अगर अबतक आपने अपने मैगनेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को नए कार्ड में नहीं बदलवाया है तो अब भी आपके पास मौका है। आप अपने होम ब्रांच में जाकर 31 दिसंबर 2019 तक ये काम कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर आप ऐसा नहीं करते हैं हैं तो आपका डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देगा।

PunjabKesari

नहीं निकाल पाएंगे खाते से पैसे
SBI ने ट्वीट कर बताया कि 'जिन ग्राहकों के पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड हैं, उसे तुरंत बदलवाना होगा। इसके बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है।'

PunjabKesari

आपको बता दें कि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप अपने पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बैंकों की एटीएम मशीनें आपके कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी। अगर आपने ईएमवी आधारित चिप कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो 31 दिसंबर 2019 से पहले जरूर कर दें। SBI बैंक यह कार्ड आपको फ्री में दे रहा है।

PunjabKesari

मैग्‍नेटिक स्‍ट्रिप कार्ड नहीं हैं सुरक्षित
रिजर्व बैंक के अनुसार, मैग्‍नेटिक स्‍ट्रिप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है। ऐसा कार्ड बनना अब बंद भी हो गया है, क्‍योंकि ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे, जिसकी वजह से इन्‍हें बंद कर दिया गया है। अब इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड को नए चिप कार्ड से बदला जाएगा।

PunjabKesari

ज्‍यादा सुरक्षित हैं नए EMV चिप वाले कार्ड
EMV चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके। EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को सत्‍यापित करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सर्पोट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है।

ऐसे मुफ्त में बदलें अपना कार्ड
ग्राहकों को मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड में बदलवाने के लिए एसबीआई के होम ब्रांच पर जाना होगा। अगर ग्राहक चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्ड बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर ई-सर्विसेज टैब में एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे दिशानिर्देश के हिसाब से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News