SBI ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम, आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 04:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई (SBI) ने ATM से कैश निकालने का नया नियम आ चुका है। नए नियम के मुताबिक, अब आपको 10 हजार से ज्यादा की कैश निकासी करने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी यानी आप बिना ओटीपी के पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था। 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा चुका है। इससे पहले एसबीआई ने एक अक्टूबर (SBI Banking Rules) से विदेश पैसे भेजने का नियम बदल दिया है। अब ग्राहकों को विदेश में लेनदेन के लिए टैक्स (Tax) चुकाना पड़ता है यानी कि ग्राहकों को विदेश पैसा भेजने पर अतिरिक्त चार्ज देना होता है।

PunjabKesari

SBI ने किया ट्वीट
SBI ने ट्वीट करके इस नए नियम के बारे में जानकारी दी है। SBI ट्वीट के मुताबिक, अब से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है।

इससे पहले सिर्फ 12 घंटे के लिए था ये नियम
वर्तमान में इस नियम के मुताबिक, ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है। इसमें अमाउंट एंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा।
 
ऐसे निकाल सकेंगे पैसे
नए नियम के बाद कैश निकालने के लिए आपको एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी। ग्राहकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद में आपको ओटीपी को एंटर करना होगा और अमाउंट डालनी होगी। बता दें ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है।
 
ATM से कैश निकालने के लिए अब जरूरी है मोबाइल ले जाना
SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं। इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपए निकासी कर पाएंगे। बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News