SBI का अलर्ट! इंटरनेट पर कस्टमर केयर नंबर ढूंढना आपको पड़ सकता है भारी

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर चेताया है। एसबीआई ने ग्राहकों को आगाह किया है कि इंटरनेट पर कस्टमर केयर नंबर ढूंढना आपको भारी पड़ सकता है। बैंक ने ट्वीट के जरिए ग्राहकों को कहा है कि वे फेक कस्टमर केयर नंबर के चक्कर में न पड़ें वरना जालसाजी के शिकार हो सकते हैं। बैंक ने यह भी कहा है कि हमेशा एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट bank.sbi से ही कॉन्टैक्ट और ब्रांच की सूचना लें।

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क्या न करें?

  • SBI ने ट्वीट कर बताया कि ग्राहक कभी भी इंटरनेट से मिले बैंक/ब्रांच नंबरों पर कॉल न करें।
  • अपनी पर्सनल ​डिटेल्स किसी से शेयर न करें।
  • इसके अलावा अपना बैंक डिटेल्स जैसे बैंक अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर, सीवीवी, ओटीपी और पिन किसी को न बताएं।

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क्या करें?

  • बैंक ने बताया कि सिर्फ https://bank.sbi पर उपलब्ध कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें।
  • ब्रांच की डिटेल्स केवल https://bank.sbi/web/home/locator/branch से प्राप्त करें।
  • SBI से कॉन्टैक्ट करने के लिए केवल आधिकारिक तरीकों का इस्तेमाल करें।

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बताए कस्टमर केयर नंबर
एसबीआई ने ट्वीट में अपने कस्टमर केयर नंबर भी बताए हैं। आप किसी भी सहायता के लिए SBI के 24×7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 11 2211, 1800 425 3800 या 080-26599990 पर कॉल करें।

अपने पास सीमित रखें डिटेल्स
इससे पहले बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट कर बताया था कि वो अपने कार्ड की जानकारी खुद तक ही सीमित रखें. इसे किसी दूसरों के साथ शेयर न करें। आपको अपने बैंक डिटेल्स जैसे पासवर्ड, पिन, ओटीपी, सीवीवी, यूपीआई-पिन आदि की जानकारी सिर्फ खुद को होनी चाहिए, किसी दूसरे को नहीं।

बैंक को तुरंत दें सूचना
SBI ने अपने दूसरे ट्वीट में ग्राहकों को बताया कि अगर आपके बैंक खाते में धोखाधड़ी होती है तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें। RBIKehtaHai की आपकी ओर से जल्दी सूचना मिलने पर हम अपनी तरफ से इस पर तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं। अपने खाते में किसी भी अनधिकृत गतिविधि के लिए सतर्क रहें और हमें तुरंत सूचित करें।


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jyoti choudhary

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