SBI Alert: लोन के नाम पर खाली हो रहे हैं बैंक खाते

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 06:03 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ने के साथ ही देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए बैंक आए दिन अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए सतर्क करते रहते हैं। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से कहा कि अगर कोई आपसे SBI Loan Finance Ltd. या ऐसी ही किसी अन्य कंपनी से संपर्क करता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका SBI से कोई लेना-देना नहीं है। ये लोग झूठे लोन ऑफर्स देकर हमारे ग्राहकों के साथ ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

पर्सनल डिटेल्स न करें शेयर 
लोन देने के नाम पर आपका नाम, पता, पैन नंबर, आधार नंबर वगैरह पूछ कर वे आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं। खासकर जब वे खुद को बैंक या बैंक से जुड़ी कंपनी का कर्मचारी बताते हैं तो बहुत सारे लोग उनका शिकार हो जाते हैं। ऐसी ही आशंका को देखते हुए एसबीआई ने ट्वीट कर लोगों को सतर्क किया है।

PunjabKesari

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, थिंकेश्वर अपनी निजी जानकारी प्राइवेट रखते हैं। वह हमेशा किसी के साथ कुछ भी साझा करने से पहले दो बार सोचता है। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई मामला होता है, तो कृपया साइबर अपराधों की रिपोर्ट- https://cybercrime.gov.in पर करें। SBI ने कहा कि अगर किसी को लोन चाहिए तो वो अपने करीब SBI ब्रांच में जाए, बिचौलियों को बढ़ावा देने से बचें। बैंक के अनुसार बैंक कि ऐसी कोई कंपनी नहीं है और न ही बैंक लोन के लिए किसी को कॉल करता है।

PunjabKesari

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • कभी भी किसी के साथ अपनी पर्सनल बैंकिंग डिटेल सांझा न करें
  • अपने खाते के पासवर्ड को लगातार बदलें
  • कभी भी फोन, ईमेल या एसएमएस पर अपनी इंटरनेट बैंकिंग डिटेल किसी को न बताएं
  • कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें
  • एटीएम पिन, नंबर और सीवीवी सांझा न करें
  • अपना ओटीपी किसी से शेयर न करें
  • बैंक से संबंधित जानकारी के लिए हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर निर्भर रहें

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News