1 मार्च से बदल जाएंगे ये 3 नियम, SBI खाताधारकों ने नहीं किया यह काम तो अकाउंट हो जाएगा बंद!

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 06:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, 1 मार्च से तीन बड़े नियम बदलने जा रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। खासकर अगर आपका SBI बैंक में खाता है तो फिर आप पर भी असर पड़ सकता है। इसके अलावा पिछले साल जीएसटी काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया था, जो 1 मार्च से लागू होने जा रहा है। आइए उसके बारे में विस्तार से जानते हैं और उससे एक आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा। उसके बारे में भी बताते हैं।

पहला नियम- SBI ग्राहकों के लिए KYC जरूरी
SBI अपने खाता धारकों को मैसेज करके आगाह कर रहा है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। अगर 28 फरवरी तक आपने अपने अकाउंट को KYC अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है।

PunjabKesari

KYC के लिए जरूरी दस्तावेज
SBI की वेबसाइट के मुताबिक, KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट में ग्राहकों को एक पहचान पत्र देना होगा। जिसमें वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों की तरफ से जारी पहचान पत्र, टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, बैंक खाता विवरण, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड विवरण, सेल डीड/लीज एग्रीमेंट की कॉपी मान्य होंगे।

PunjabKesari

दूसरा नियम- लॉटरी पर 1 मार्च 28 फीसदी जीएसटी
लॉटरी (Lottery) पर एक मार्च से 28 फीसदी की दर से माल एवं सेवा कर (GST) लगेगा। जीएसटी परिषद ने पिछले साल दिसंबर में राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की एक समान दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया था।

PunjabKesari

राजस्व विभाग के नए नियम के मुताबिक लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें में भी समान दर से यानी 14 फीसदी टैक्स वसूलेंगी। जिस वजह से एक मार्च से लॉटरी पर लगने वाला कुल जीएसटी 28 प्रतिशत हो गया है। फिलहाल राज्यों द्वारा संचालित लॉटरी पर 12 फीसदी और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है।

PunjabKesari

तीसरा नियम- ATM से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट
इसके अलावा अगर आपका खाता इंडियन बैंक में है तो फिर यह खबर आपके लिए जरूरी है। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM से 2,000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। इसके पीछे बैंक का तर्क है कि लोगों को 2,000 रुपए का नोट मिलने पर चेंज की दिक्कत होती है। इसकी जगह 200 रुपए नोट को बढ़ावा दिया जाएगा।

हालांकि इंडियन बैंक का कहना है कि जिन ग्राहकों को 2,000 रुपए के नोट ही चाहिए वो बैंक के ब्रांच में आकर कैश ले सकते हैं लेकिन इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपए के नोट 1 मार्च नहीं निकलेंगे। 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपए नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News