भ्रष्टाचार के आरोप में सैमसंग के वाइस चेयरमैन को ढाई साल की सजा

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 02:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने दिग्गज कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग को भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराते हुए ढाई साल की सजा सुनाई है। योंग पर कारोबारी लाभ के लिए पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे के सहयोगी को रिश्वत देने का आरोप था। इस मामले में सैमसंग के पूर्व अध्‍यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। कोर्ट ने दोनों को ही जेल भेजने का आदेश दिया है। सियोल हाईकोर्ट ने जब ये फैसला सुनाया तो ली कोर्ट में मौजूद थे। उन्‍हें कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। 

यह भी पढ़ें- MSP पर सरकार ने खरीदा 564 लाख टन धान, किसानों को मिले 1.06 लाख करोड़ रुपए 

आपको बता दें कि योंग काफी समय से जेल से बाहर थे क्‍योंकि उनकी सजा पर रोक लगा दी गई थी। 52 वर्षीय ली पर सबसे पहले फरवरी 2017 में आरोप दायर किए गए थे। उनके ऊपर 27.4 मिलियन डॉलर (लगभग 200 करोड़ रुपए) की रिश्‍वत देने का आरोप था। वर्ष 2017 में उन्‍हें पांच साल की सजा सुनाई गई थी लेकिन ऊपरी अदालत में अपील के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- चालू वित्त वर्ष में एक्साइज ड्यूटी कलेक्शन 48% बढ़ा, पेट्रोल-डीजल पर Tax में रिकॉर्ड वृद्धि बनी वजह

क्या था मामला?
योंग पर आरोप था कि उन्होंने अपनी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए कई बड़े लोगों को रिश्वत दी। इसमें साउथ कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे का नाम भी सामने आया था। उन्हें महाभियोग चलाकर पद से हटा दिया गया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ली ने सक्रिय रूप से रिश्वत दी और राष्ट्रपति से अपने कारोबार को चलाने में मदद करने के लिए अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करने को कहा। कोर्ट ने आगे कहा कि- यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश की टॉप कंपनी और ग्लोबल इनोवेटर सैमसंग, जब भी राजनीतिक शक्ति में बदलाव होता है, बार-बार अपराधों में शामिल होती है।

यह भी पढ़ें- JioMart को व्हाट्सएप से जोड़ने की तैयारी, 40 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News