सैमसंग आयात शुल्क में छूट के बाद भारत में दोबारा शुरू करेगी TV बनाने का कारोबार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्लीः सैमसंग की भारत में दोबारा से टीवी उत्पादन कारोबार शुरू करने की योजना है। कंपनी ने यह निर्णय केंद्र सरकार के उस फैसले के बाद लिया है, जिसमें टीवी के ओपेन सेल पैन और डिस्पले कंपोनेंट पर आयात शुल्क घटाने का ऐलान किया गया था। बता दें सरकार ने सिंतबर 2019 में टीवी पर लगाया जाने वाल सरचार्ज खत्म कर दिया था। कंपनी ने इसके लिए देशी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चर्स डिक्सन टेक्नोलॉजी के साथ 55 इंच स्क्रीन साइज टीवी बनाने को लेकर करार किया है। घरेलू टीवी प्रोडक्शन से सैमसंग टीवी कीमतों में कटौती करके चीनी टीवी मैन्युफैक्चर्स से मुकाबला करने की कोशिश करेगा।

साल 2018 में बंद किया था सैमसंग ने कारोबार
भारत में टीवी मार्केट का साइज करीब 40 हजार करोड़ रुपए का है और सैमसंग भारत का एक बड़ा टीवी ब्रांड है। ऐसे में कंपनी दोबारा से चेन्नई स्थित अपने प्लांट में टीवी बनाने की संभावनाओं पर विचार कर रही है, जिसे सैंमसंग ने पिछले साल अक्टूबर में उस वक्त बंद कर दिया था, जब सरकार ने ओपेन सेल टेलीविजन पैनल पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। फरवरी 2018 में सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल पर 10 फीसदी ड्यूटी लगा दिया था। हालांकि इंडस्ट्री के विरोध के बाद सरकार ने मार्च 2018 में ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी कर दी थी लेकिन इसके बाद कंपनी ने पूरी तरह से तैयार टीवी सेट को वियतनाम स्थित अपने प्लांट से फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के (FTA) के तहत भारत आयात करना शुरू किया था।

साल 2019 में टीवी बिक्री में दर्ज की गई भार
एलईडी टेलीविजन के कुल निर्माण में से डिस्पले के प्रोडक्शन में करीब 65 से 70 फीसदी खर्च आता है। लेकिन मौजूदा वक्त में टेलीविजन पैनल का निर्माण करने वाला कोई भी मैन्युफैक्चर्स नहीं है। हालांकि अब सरकार आयात शुल्क में कमी करके घरेलू टीवी प्रोडक्शन को बढ़ाना चाहती है। अगर दीवाली और क्रिकेट वर्ल्ड कप को छोड़ दें, तो साल 2019 में टीवी सेल 9 साल के सबसे निचले पायदान पर पहुंच गई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News