डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा रुपया, टूट सकता है विदेश में पढ़ाई करने का सपना

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2019 - 04:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी का असर देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों पर भी पड़ रहा है। रुपए में लगातार गिरावट से भारतीय छात्रों का विदेश में पढ़ना महंगा हो गया है। जुलाई 2019 में 68.5 रुपए प्रति डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर इस सप्ताह 72 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया है। इससे 40 हजार डॉलर की ट्यूशन फीस देने वाले छात्रों को 1.40 लाख रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे।
PunjabKesari
1.5 करोड़ रुपए तक का लोन देता है SBI 
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्रम के तहत विदेशों में पढ़ाई के लिए अधिकतम 20 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। लेकिन अमेरिका में पढ़ाई करना महंगा है। ऐसे में अभिभावक 60 से 70 लाख रुपए के लोन के लिए आवेदन करने लगे हैं। अभिभावकों की मांग के अनुसार, बैंक नई स्कीम लॉन्च कर रहे हैं। कॉरपोरेशन बैंक के एमडी का कहना है कि हमने विद्या प्लस के नाम से नया उत्पाद लॉन्च किया है जिसमें बड़े लोन देना संभव है। फिलहाल देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ही विदेश में पढ़ाई के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक का लोन देता है।
PunjabKesari
विदेश यात्रा करने वाले लोगों पर पड़ेगा असर
पढ़ाई के साथ विदेश यात्रा करने वाले या उसकी तैयारी करने वाले लोग भी रुपए में गिरावट से प्रभावित होंगे। विदेश में इलाज के लिए जाने वाले लोगों पर भी रुपए के गिरावट का असर पड़ेगा। यदि विदेश में उपचार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं है तो खर्च काफी बढ़ सकता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News