डॉलर के मुकाबले रुपया छह माह के उच्च स्तर पर पहुंचा

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 01:52 PM (IST)

मुंबईः डॉलर के प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले कमजोर पड़ने तथा विदेशी निधियों के सतत निवेश के चलते शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 43 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 73.39 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। डॉलर- रुपए की विनिमय दर का यह पिछले छह माह का उच्चतम बंद स्तर है। 

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले लगभग अपरिवर्तित रुख के साथ खुला लेकिन जल्द ही इसमें तेजी कायम हो गई और कारोबार के दौरान रुपए की विनिमय दर 43 पैसे का उछाल दर्शाती प्रति डॉलर 73.39 पर बंद हुई। यह रुपए का डॉलर के मुकाबले पांच मार्च के बाद का सबसे ऊंचा बंद स्तर है। दिन के कारोबार के दौरान रुपए में 73.29 रुपए के उच्चतम स्तर और 73.87 रुपए के निम्नतम स्तर के बीच घट बढ़ हुई। रुपए में लगातार तीसरे सत्र में तेजी रही है। पूरे सप्ताह के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपए में 145 पैसों की तेजी आई है। 

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार पूंजी बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल रहे और शुक्रवार को उन्होंने 1,004.11 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीद की। इस बीच दुनिया के प्रमुख छह मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.72 प्रतिशत गिरकर 92.33 अंक पर पहुंच गया। उधर, ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 0.33 प्रतिशत गिरकर 44.94 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News