डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 14 पैसे चढ़ा

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 11:37 AM (IST)

मुंबईः घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी के साथ शुरुआत होने से सोमवार को अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 73.94 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन को विजेता घोषित कर दिए जाने के बाद घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआत तेजी के साथ हुई। 

विदेशी मुद्रा प्रवाह लगातार मजबूत बना हुआ है जिससे रुपए को समर्थन मिला। कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.95 पर मजबूती के साथ खुला और कुछ और मजबूत होकर 73.94 तक पहुंच गया। गत सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले यह 14 पैसे ऊंचा रहा। गत सप्ताहांत शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे चढ़कर 74.08 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। दुनिया के अन्य प्रमुख बाजारों में डॉलर कमजोर बना हुआ है। इसका रुपए को समर्थन मिला। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर सचकांक 0.06 प्रतिशत गिरकर 92.16 पर रहा। 

आईएफए ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ अभिषक गोयनका ने कहा, ‘‘जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। अमेरिका में डेमोक्रेट राष्ट्रपति और रिपब्लिकन सीनेट जैसे परिदृश्य में बहुत कम होंगे जो कि इस तरह की जोखिम पूर्ण तेजी की उम्मीद करते होंगे। लेकिन ऐसा लगता है कि बाजार बाइडेन की जीत को विभिन्न घरेलू और विदेश नीति के मामलों में स्थिरता आने और अनिश्चितता समाप्त होने को लेकर उम्मीद कर रहा है।'' इस बीच वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 2.71 प्रतिशत बढ़कर 40.52 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News