रुपए में 56 पैसे की गिरावट, डॉलर के मुकाबले 70.15 के स्तर पर खुला

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 09:41 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रुपए की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। रुपया 10 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 56 पैसे की कमजोरी के साथ 70.15 के स्तर पर खुला है। वहीं, पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को कच्चे तेल के दाम में तेजी तथा अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव फिर से बढ़ने से रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 54 पैसे का गोता लगाकर 69.59 पर बंद हुआ।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चीन से आयातित 300 अरब डालर की और वस्तुओं पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा तथा चीन की तरफ से जवाबी कार्रवाई की चेतावनी से वैश्विक बाजारों में गिरावट का रुख रहा। विदेशी पूंजी निकासी जारी रहने तथा विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से घरेलू मुद्रा पर दबाव पड़ा।
PunjabKesari
बढ़ सकती है महंगाई
देश में खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेगा। अगर पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हुए तो पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ साबुन, शैंपू, पेंट इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, जिससे ये प्रोडेक्ट भी महंगे हो सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की लागत बढ़ेगी, साथ ही डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से माल ढुलाई का खर्च भी बढ़ने का डर रहता है। रुपए में गिरावट बनी रही तो कार कंपनियां आगे कीमतें बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News