18 अप्रैल को 14 घंटे बंद रहेगी RTGS की सुविधा, RBI ने बताई ये वजह

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 05:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप पैसा ट्रांसफर करने के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। 18 अप्रैल यानी की रविवार को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले सकेंगे। RBI के अनुसार तकनीकी अपग्रेडेशन के कारण इन 14 घंटो के लिए ये सुविधा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान NEFT की सुविधा मिलती रहेगी।

PunjabKesari

पिछले साल से 24 घंटे के लिए कर दी थी RTGS की सुविधा
RBI ने पिछले साल दिसंबर में रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS)को 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध करा दिया था। इससे पहले ये सुविधा बैंक टाइमिंग के दौरान मिलती थी। इसके सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता है। RTGS की शुरुआत 26 मार्च 2006 में की गई थी

PunjabKesari

ज्यादा लेन-देन के लिए RTGS
RTGS सिस्टम का इस्तेमाल अधिक मूल्य के लेनदेन के लिए किया जाता है। देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने जुलाई 2019 से NEFT व RTGS के माध्यम से किये जाने वाले लेन-देन पर चार्ज लेना बंद कर दिया।

PunjabKesari

दो लाख तक के लिए NEFT
NEFT का इस्तेमाल दो लाख रुपए तक के लेन-देन में किया जाता है। उससे ज्यादा का लेन-देन RTGS के जरिए होता है। 2 लाख से कम का ट्रांसफर RTGS से नहीं होता है। इससे भी बड़ी बात यह है कि ट्रांसफर करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज भी नहीं देना होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News