रिटेल, FMCG और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों को उम्मीद- इस साल त्योहारों में बढ़ेगी मांग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 12:27 PM (IST)

मुंबईः रिटेल, एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स क्षेत्र की कंपनियां इस साल त्योहारों में मांग बढ़ने की उम्मीद कर रही हैं। पिछले दो साल के दौरान कोरोना महामारी के कारण त्योहारों में बिक्री काफी कमजोर रही थी। यात्री वाहनों की बिक्री में भी तेजी आने की उम्मीद है क्योंकि सेमीकंडक्टर की किल्लत कुछ कम हुई है, जिससे वाहन विनिर्माताओं को उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल रही है।

पिछले कुछ समय में कच्चे माल की लागत बढ़ने से एफएमसीजी कंपनियों को दाम बढ़ाने पड़े, जिससे इस क्षेत्र में मांग कम हो गई। परिधान क्षेत्र में शहरी बाजारों में तो अप्रैल से ही बिक्री बढ़ रही है और त्योहारों में भी जारी रहने की उम्मीद है मगर ग्रामीण बाजारों में परिधानों की मांग अभी कमजोर है क्योंकि उस इलाके के खरीदार खाने-पीने की चीजों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

प्रमुख एफएमसीजी कंपनी पारले प्रोडक्ट्स में कैटेगरी प्रमुख मयंक शाह ने कहा, ‘ग्रामीण मांग में सुधार और कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने से इस बार के त्योहारों में बिक्री 2019 की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है।’ उन्होंने कहा कि इस साल त्योहारों पर ग्राहकों का मनोबल ऊंचा रहने से डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ सकती है। त्योहारी सीजन सितंबर में ओणम के साथ शुरू होगा और दीवाली तक चलेगा।

बिक्री की कमी से जूझ रही एफएमसीजी कंपनी केविनकेयर को भी त्योहारों पर बिक्री सुधरने की उम्मीद है। केविनकेयर के समूह मुख्य कार्या​धिकारी वेंकटेश विजयराघवन ने कहा, ‘हमें बिक्री में कोविड से पहले के मुकाबले 10 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि खपत में तेजी आने की संभावना है।’ कंपनी ई-कॉमर्स क्षेत्र में पैठ बढ़ाएगी और त्योहारी मौसम के लिए विशेष फे​स्टिव पैक लाएगी।

बिजॉम के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में एफएमसीजी की बिक्री में 19.6 फीसदी इजाफा हुआ था। बिजॉम में वृद्धि एवं इनसाइट प्रमुख अक्षय डिसूजा ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के कारण अधिक मूल्य का सामान बिका है। नीलसन के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल दिसंबर तिमाही में मूल्य वृद्धि के कारण बिक्री में बढ़ोतरी दिखी थी, लेकिन मात्रा के हिसाब से वास्तविक बिक्री में 2.6 फीसदी की गिरावट आई थी।

परिधान और फैशन श्रृंखला लाइफस्टाइल की बिक्री अप्रैल से ही बढ़ती दिख रही है और त्योहारों के दौरान इसकी बिक्री 2019 के त्योहारों से दोगुनी रहने की उम्मीद है। लाइफस्टाइल के मुख्य कार्या​धिकारी देवराजन अय्यर ने कहा, ‘अप्रैल से कीमतों में 12-13 फीसदी का इजाफा किया गया है और अब कीमतें नहीं बढ़ाई जाएंगी। ऐसे में हमारी बिक्री कोविड से पहले के स्तर से एक अंक में बढ़ सकती है।’ उन्होंने कहा कि हमने कोविड-पूर्व स्तर से ज्यादा मात्रा में उत्पादों के ऑर्डर दिए हैं।

मगर छोटे-मझोले शहरों में स्टोर चलाने वाली वी-मार्ट रिटेल की बिक्री अभी सुस्त बनी हुई है क्योंकि महंगाई बढ़ने के कारण लोगों की खरीदारी प्रभावित हुई है।    

वी-मार्ट रिटेल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ललित अग्रवाल ने कहा, ‘छोटे शहरों के ग्राहकों की कुल आय का 60 से 65 फीसदी खाने-पीने के सामान पर खर्च हो रहा है जबकि कोविड से पहले इस पर 50-52 फीसदी ही खर्च होता था।’ उन्होंने कहा कि इन इलाकों में ग्राहकों ने अपने कुछ खर्चों में कटौती की है।

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों को आपूर्ति की किल्लत के साथ कमजोर मांग का भी सामना करना पड़ रहा है। मगर उन्हें भी त्योहारों पर पिछले साल से ज्यादा बिक्री की उम्मीद है। गोदरेज अप्लायंसेज के कार्यकारी उपाध्यक्ष और कारोबार प्रमुख कमल नंदी ने कहा, ‘इस बार पिछले साल की तुलना में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है लेकिन बिकने वाले सामान की मात्रा कम ही रहेगी।’ उन्होंने कहा कि प्रीमियम उत्पादों की मांग तो बढ़ेगी मगर कम दाम वाले उत्पादों की बिक्री नरम ही रहेगी। कम दाम वाले उपभोक्ता उपकरणों की बिक्री आम तौर पर फरवरी से मई के बीच बढ़ती है। नंदी ने कहा कि 2020 में त्योहारों के दौरान उपभोक्ता उपकरणों की बिक्री 40 फीसदी घटी थी और 2021 में इसमें 30 फीसदी की गिरावट आई थी। कोविड के दौरान इन उत्पादों के दामों में भी 17 से 18 फीसदी का इजाफा हुआ है।

कोडक, थॉमसन आदि ब्रांड के लाइसेंस वाली कंपनी सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स के मुख्य कार्या​धिकारी अवनीत सिंह मारवाह ने कहा, ‘आम तौर पर जब बिक्री मंदी होता है तो त्योहारों के दौरान इसमें तेजी आनी शुरू होती है।’

यात्री वाहन विक्रेताओं को भी इस साल त्योहारों के दौरान बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। उनका मानना है कि सेमीकंडक्टर की कमी दूर होने से वाहनों का उत्पादन बढ़ा है जिससे वाहनों के लिए कम इंतजार करना पड़ रहा है। एसयूवी श्रेणी में नए वाहन आने से भी मांग बढ़ने की उम्मीद है। वाहन डीलरों के संगठन फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि इस साल त्योहारों में पिछले साल की तुलना में बिक्री बेहतर रहने की उम्मीद है। मगर दोपहिया कंपनियां अब भी बिक्री बढ़ाने के लिए जूझ रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News