रिजर्व बैंक ने दिया झटका, मुत्थूट फाइनेंस की IDBI म्यूचुअल फंड अधिग्रहण योजना को किया खारिज

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2020 - 02:15 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने मुत्थूट फाइनेंस के आईडीबीआई बैंक के म्यूचुअल फंड कारोबार के अधिग्रहण के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। नियामक ने कहा कि म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करने का काम गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के काम के साथ मेल नहीं खाता है।

2019 को किये शेयर खरीद समझौता पर हस्ताक्षर
आईडीबीआई बैंक ने मंगलवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मुत्थूट फाइनेंस को आईडीबीआई म्यूचुअल फंड की बिक्री के संदर्भ में शेयर खरीद समझौता पर हस्ताक्षर 22 नंवबर, 2019 को किये गये थे। यह बिक्री भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) और अन्य नियामकों की जरूरी नियामकीय मंजूरी पर निर्भर था।

इस वजह से खारिज हुई योजना
सूचना में कहा गया है, ‘मुत्थूट फाइनेंस की सलाह के आधार पर हम (आईडीबआई बैंक) यह बताना चाहेंगे कि रिजर्व बैंक से उसे (मुत्थूट फाइनेंस) गैर-अनापत्ति प्रमापणपत्र की मंजूरी नहीं मिली। केंद्रीय बैंक ने इस आधार पर गैर-अनापत्ति प्रमाणपत्र देने से मना कर दिया कि म्यूचुअल फंड को प्रायोजित करना या संपत्ति प्रबंधन कंपनी का जिम्मा संभालना एक एनबीएफसी की गतिविधियों के अनुरूप नहीं है।’ मुत्थूट फाइनेंस ने आइडीबीआई एएमसी और आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी कंपनी में 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर 215 करोड़ रुपये में खरीदने का प्रस्ताव दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News