नौकरी के मोर्च के पर राहत भरी खबर, सितंबर में हायरिंग रेट 30% बढ़ा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 06:51 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है। लेकिन लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था के खुलने का असर दिखने लगा है। कारोबार और कंपनियों के खुलने से देश में हायरिंग एक्टिविटी जोर पकड़ने लगी है। ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विसेज प्लेटफॉर्म लिंक्डइन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस साल सिंतबर में पिछले साल पिछले साल के सिंतबर महीने की तुलना में 30 फीसद ज्यादा हायरिंग हुई है। वहीं अप्रैल माह में 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

हायरिंग में हो रहा सुधार
अप्रैल में गिरावट दर्ज करने का बाद हायरिंग में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। जुलाई में हायरिंग दर नकारात्मक से उबर कर शून्य फीसदी के ऊपर आया। अगस्त में इसमें 12 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई। यह बढ़ते हुए सितंबर में साल-दर-साल आधार पर 30 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया।

रोजगार के लिए घटा कंपिटीशन
रिपोर्ट में इस बात को उजागर किया गया है कि रोजगार के लिए अब कंपिटीशन पहले के मुकाबले अब घट गया है। एक साल पहले के मुकाबले अब भी कंपिटीशन 30 फीसदी ज्यादा है। वर्ष 2020 के मध्य में रोजगार के लिए कंपिटीशन करीब दोगुना हो गया था। अगस्त में इसमें गिरावट आई और हर एक नौकरी के लिए औसतन 1.3 गुना आवेदन आए। सितंबर में भी कंपिटीशन का यही स्तर बना रहा।

ये कर्मचारी ढूंढ रहे हैं नौकरी
रिपोर्ट की मानें तो कोरोना से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों, जैसे टूरिज्म, इंटरटेनमेंट, ट्रेवल आदि क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों में दूसरे सेक्टर्स में नौकरी खोजने की संभावना प्री-कोविड स्तर के मुकाबले 4.2 गुना बढ़ी है। जून में यह तनाव काफी ज्यादा था, जब अन्य सेक्टर में रोजगार खोजने की संभावना 6.8 गुना थी। रिटेल सेक्टर में  यह 2.4 गुना से घटकर 1.1 गुना पर आ गया है। जबकि अन्य सेक्टर में यह बदलाव नहीं हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News