कोविड-19 की जांच के लिए रिलायंस ने बनाई RT-PCR किट, दो घंटे में मिलेगा रिजल्ट

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्ली: रिलायंस लाइफ साइंसेज ने ऐसी आरटी-पीसीआर किट विकसित की है, जो करीब दो घंटे में कोविड-19 की जांच का परिणाम दे देतीहै। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौजूदा वक्त में आरटी-पीसीआर किट से कोविड-19 की जांच के परिणाम में करीब 24 घंटे का वक्त लग जाता है। यह प्रयोगशाला में वास्तविक समय में किसी विषाणु के डीएनए और आरएनए में नकल करने की जांच करता है और सार्स-कोव-2 में मौजूद न्यूक्लिक अम्ल की पहचान करता है। न्यूक्निक अम्ल हर ज्ञात जीवित वस्तु में पाया जाता है।

सूत्रों ने कहा कि रिलायंस लाइफ साइंसेज के वैज्ञानिकों ने देश में सार्स-कोव-2 के 100 से ज्यादा जीनोम का विश्लेषण किया और इस आधुनिक आरटी-पीसीआर किट को विकसित किया। रिलायंस लाइफ उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी कंपनी है। सूत्र ने कहा कि कंपनी ने इस किट को ‘आरटी-ग्रीन किट’ का नाम दिया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से इसे संतोषजनक प्रदर्शन के लिए तकनीकी मान्यता मिल चुकी है।

आईसीएमआर की मान्यता प्रक्रिया किट के डिजाइन को ना तो स्वीकार ना ही अस्वीकार करती है। साथ ही यह किट के प्रयोग में सुगमता को प्रमाणित नहीं करती है। सूत्र ने कहा कि यह किट सार्स-कोव-2 के ई-जीन, आर-जीन, आरडीआरपी जीन की मौजूदगी को पकड़ सकती है। आईसीएमआर की जांच के मुताबिक यह किट 98.7 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98.8 प्रतिशत विशेषज्ञता को दिखाती है। उन्होंने कहा कि इसे कंपनी में काम करने वाले भारतीय शोध वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। इससे जांच का परिणाम आने वाला अनुमानित समय दो घंटे है।


 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News