रिलायंस Jio है भारत में स्ट्रीमिंग सर्विस की कामयाबी का राजः नेटफ्लिक्स

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 01:04 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मशहूर स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स के संस्थापक और सह-सीईओ रीड हेस्टिंग्स का मानना है कि भारत में डेटा की कीमतों में नाटकीय गिरावट के पीछे मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो का हाथ है और यही वजह है कि भारत में नेटफ्लिक्स जैसी अनेकों स्ट्रीमिंग सर्विस कामयाब हो पाई हैं। फॉर्च्यून इंडिया के साथ एक खास साक्षात्कार में उन्होंने यह बात कही। 

उन्होंने कहा कि महंगी डेटा कीमतों की वजह से भारत की गिनती दुनिया के सबसे कीमती डेटा मार्किटों में होती थी, रिलायंस जियो की लॉचिंग के बाद मात्र 4 वर्षों की अवधि में भारत दुनिया के सबसे सस्ते डेटा बाजारों में से एक माने जाने लगा। रिलायंस जियो की तारीफ करते हुए रीड हेस्टिंग्स कहते हैं कि जियो डेटा क्षेत्र में जो परिवर्तन लेकर आया है उसके कारण ही नेटफ्लिकस का बिजनेस चलता है अन्यथा हम सफल नहीं होते। 

रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी की तरफ इशारा करते हुए रीड हेस्टिंग्स ने कहा, "हम भाग्यशाली थे कि जब हमने कंटेंट निर्माण में निवेश की शुरूआत की, उसी समय कुछ अन्य लोग इंटरनेट बदलने की दिशा में निवेश कर रहे थे।" बता दें कि नेटफ्लिक्स को भारत में अभी पांच साल पूरे हुए हैं। 

''ऐसा कोई भी देश नहीं है जो दुनिया के सबसे महंगे डेटा को दुनिया के सबसे सस्ते डेटा में बदल पाया हो, वो भी केवल चार साल में। साथ ही दुनिया की सबसे कम डेटा खपत की मार्किट को, दुनिया की सबसे उच्च खपत वाला मार्किट में से एक बना पाया हो। भारतीय इंटरनेट का परिवर्तन अभूतपूर्व है।'' रीड हेस्टिंग्स का मानना है कि रिलायंस जियो दुनिया में सबसे उल्लेखनीय बदलाव लाया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News