रियल एस्टेट, निर्माण क्षेत्रों में रोजगार के मोर्चे पर सुधार जारी: रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 09:49 AM (IST)

मुंबईः रियल एस्टेट और निर्माण क्षेत्र में पिछले साल ‘लॉकडाउन' के दौरान शुरूआती महीनों में नियुक्ति गतिविधियों पर व्यापक प्रभाव पड़ा था। हालांकि पाबंदियों में ढील दिए जाने के साथ क्षेत्र में सुधार के साथ रोजगार के मोर्चे पर स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हुई है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। रियल एस्टेट और निर्माण क्षेत्र बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देते हैं और देश की वृद्धि एवं विकास का एक प्रमुख संकेतक हैं। 

रोजगार के बारे में जानकारी देने वाली वैश्विक वेबसाइट इनडीड की रिपोर्ट के अनुसार इन क्षेत्रों में ‘लॉकडाउन' का प्रतिकूल असर पड़ा था। हालांकि हाल में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी 2020-21 की तीसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े से क्षेत्रों में सुधार के संकेत मिलते हैं। इस सुधार के साथ नियुक्ति अवसर बढ़े हैं। इनडीड के आंकड़े के अनुसार मार्च 2020 से मार्च 2021 के दौरान रियल एस्टेट क्षेत्र में नौकरियों को लेकर रूचि 22 प्रतिशत बढ़ी जबकि इन क्षेत्रों में नौकरियों के विज्ञापनों में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसी अवधि में निर्माण क्षेत्र में नियुक्ति गतिविधियां संकेत देती हैं कि इससे जुड़ी नौकरियों को लेकर रूचि 18 प्रतिशत कम हुई जबकि रोजगार विज्ञापन में मामूली 0.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इनडीड इंडिया के प्रबंध निदेशक शशि कुमार ने कहा, ‘‘निर्माण और रियल एस्टेट क्षेत्र में स्थिति में सुधार उम्मीद की किरण है क्योंकि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन आर्थिक पुनरूद्धार के लिए जरूरी है।'' कुमार ने कहा कि अब जब फिर से महामारी बढ़ रही है, ऐसे में यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाले निर्माण और रियल एस्टेट एवं उससे जुड़े क्षेत्रों में धीमा ही सही लेकिन पिछले साल के मुकाबले वृद्धि हो।'' यह रिपोर्ट इनडीड के मंच पर मार्च 2020 से मार्च 2021 के बीच उपलब्ध आंकड़े पर आधारित है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News