शानदार रही दिवालीः मांग में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, कई चीजों का हुआ आउट ऑफ स्टॉक

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 04:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले हफ्ते में दिवाली और धनतेरस जैसे बड़े त्योहार पड़े। ये हफ्ता फूड कंपनियों के लिए शानदार साबित हुआ। फूड कंपनियों को उम्मीद से अधिक मांग मिली। यहां तक कि चॉकलेट, बिस्कुट और सॉफ्ट ड्रिंक जैसी चीजें तो आउट ऑफ स्टॉक हो गईं। कैडबरी सेलिब्रेशन और फेरेरो रोचर चॉकलेट लोगों ने इतनी अधिक खरीदी कि कंपनी में दोबारा से इसके लिए ऑर्डर लगाने पड़े। हालांकि, इन सबके बावजूद फूड कंपनियां मांग को पूरा नहीं कर पाईं।

PunjabKesari

मांग में आई तेजी
पिछले हफ्ते ही प्रीमियम पैकिंग वाले सॉल्ट स्नैक्स बनाने वाली कंपनी कॉरिनोस को एक बड़ी कंपनी ने 1000 गिफ्ट पैक का ऑर्डर दिया, जिन्हें सीधे ग्राहकों के घरों तक डिलीवर करवाने के लिए कहा गया। कॉर्निटोस के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम अग्रवाल कहते हैं कि पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी मांग का ये भी एक उदाहरण है। उन्होंने बताया कि कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स ने अपने टारगेट से 2-3 गुना तक सामान बेच दिया है। वह कहते हैं भले ही लोगों ने कोरोना काल में एक दूसरे से दूरी बनाई लेकिन वह ऑनलाइन जरियों से अपनों को तोहफे भेजते रहे।

PunjabKesari

शानदार रहे पिछले 3-4 दिन
बिस्कुट बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पार्ले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड मयंक शाह कहते हैं पिछले 3-4 दिन बहुत ही शानदार रहे हैं। हमें भी इतनी सेल की उम्मीद नहीं थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हमने अतिरिक्त प्रोडक्शन किया है। उन्होंने कहा कि दिवाली में लोगों ने भले ही महंगे प्रोडक्ट ना खरीदे हों लेकिन सस्ती चीजों पर पैसे खर्च किए हैं।

PunjabKesari

इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन ब्रांड भी खूब बिके
भारत के बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन ब्रांड जैसे सैमसंग, श्याओमी, एलजी, बॉश, सिमेंस, रीयलमी और वीवो ने कहा है कि इस फेस्टिव सीजन में उनकी शानदारी सेल हुई है। इस फेस्टिव सीजन में ओणम, नवरात्रि, दशहरा, दुर्गा पूजा, धनतेरस, करवा चौथ, दिवाली और भाई दूज रहे। इंडस्ट्री के 5 अधिकारियों से बात के बाद पता चला है कि पिछले साल के मुकाबले इन कंपनियों की सेल्स फेस्टिव सीजन के दौरान करीब 30 फीसदी बढ़ गई है। ये बढ़ोतरी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की बदौलत देखने को मिली। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान भारी नुकसान झेलने वाली कंपनियां भी फेस्टिव सीजन में फायदे में रहीं, जिसके चलते वह आगे की रणनीति में बदलाव कर रही हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News