‘एक देश एक मानक’ योजना में शामिल होने वाला पहला मानक निकाय बना RDSO

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 08:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्क- लखनऊ स्थित आरडीएसओ केंद्र सरकार की ‘एक देश, एक मानक’ योजना में शामिल होने वाला पहला मानक निकाय बन गया है। अनुसंधान डिजाइन एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) रेलवे के लिए मानक तय करता है। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने आरडीएसओ को ‘मानक विकास संगठन’ के रूप में मान्यता दी है।

बीआईएस इस योजना का क्रियान्वयन कर रहा है। इस भागीदारी से रेल मंत्रालय की एकमात्र शोध एवं विकास इकाई आरडीएसओ को अपनी मानक निरुपण प्रक्रियाओं को डब्ल्यूटीओ-व्यापार में तकनीकी रुकावट (डब्ल्यूटीओ-टीबीटी) के तहत उल्लेख किये गये अच्छे व्यवहार की संहिता से तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी। यह मान्यता तीन साल के लिए वैध होगी।

मंगलवार को एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एवं सीईओ सुनीत शर्मा तथा उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने कहा कि बीआईएस के साथ आरएसडीओ की भागीदारी से भविष्य में मानकों को कारोबार सुगमता की दृष्टि से सुसंगत करने में मदद मिलेगी। ‘एक देश, एक मानक’ योजना 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना का मकसद देश में मानकीकरण में तालमेल सुनिश्चित करना है जिससे दीर्घावधि में ‘ब्रांड इंडिया’ की पहचान सुनिश्चित की जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News