RBI के एमपीसी की बैठक आज से, 5 अगस्‍त को आएगा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 02:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक को जारी है। केंद्रीय बैंक इस बैठक के दौरान कुछ नीतिगत फैसलों को अमलीजामा पहना सकता है। उम्मीद है कि तीन दिनों (तीन अगस्त से पांच अगस्त) तक चलने वाली इस बैठक के बाद पांच अगस्त को आरबीआई के गवर्नर शशिकांत दास एमपीसी की बैठक के दौरान लिए गए फैसलों का एलान करेंगे। आरबीआई अपनी इस बैठक में रेपो रेट को एक बार फिर बढ़ा सकता है। 

बता दें कि पिछली बार हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। मई महीने में हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट को 50 बेसिस अंक बढ़ाकर 4.90% कर दिया गया था। जानकारों की मानें तो इस बार भी आरबीआई रेपो रेट में 0.25% से 0.35% की बढ़ोतरी कर सकता है। बता दें देश में अब भी महंगाई की दर आरबीआई के तय लक्ष्य के ऊपर है। इसे काबू करने के लिए एमपीसी की बैठक के दौरान रेपो रेट में इजाफा करने का फैसला एक बार फिर लिया जा सकता है।

महंगाई दर 7.1% से अधिक

बता दें कि जून के महीने में महंगाई की दर 7.01% रही। लगातार छठी बार महंगाई की दर आरबीआई की तय सीमा छह फीसदी से अधिक रही है। इससे पहले मई महीने में खुदरा महंगाई दर 7.04 थी। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय बैंक आरबीआई ने साल 2022-23 के लिए महंगाई दर के अनुमान को भी 5.7 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News