RBI ने KYC अपडेट की आड़ में धोखाधड़ी के खिलाफ जारी की चेतावनी, कहा- रहें सावधान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 14, 2021 - 10:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक ने तमाम बैंकों को ग्राहकों को एक बड़ी राहत दी है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कोई भी बैंक दिसंबर 2021 तक किसी ग्राहक का खाता इस आधार पर फ्रीज नहीं कर सकता है कि उसने अपनी केवाईसी अपडेट नहीं की है। दरअसल, केवाईसी के नाम पर इन दिनों कई ठग लोगों को चूना लगाने का काम कर रहे हैं। ऐसे में आरबीआई ने लोगों को ठगों से बचकर रहने का अलर्ट भी जारी किया है।

नहीं फ्रीज होगा अकाउंट, करें शिकायत
कोरोना काल में संक्रमण के डर के चलते बहुत सारे लोग बैंक नहीं जा सके और कुछ ही ऐसे बैंक हैं जो ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा देते हैं। ऐसे में कुछ ठग लोगों को इस बात की धमकी दे रहे हैं कि अगर वह उनके साथ कुछ डिटेल साझा नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। कई लोग इन धमकियों से डर कर ठगों को अपनी अहम जानकारियां दे रहे हैं, जिसके खाते से पैसे गायब हो जा रहे हैं।

RBI ने जारी किया अलर्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को एक अलर्ट जारी कर बैंक ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि उसे इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं कि बैंक ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के नाम पर चूना लगाया जा रहा है। अगर कस्टमर ने कॉल, मैसेज या अवैध ऐप पर अपनी जानकारी साझा की तो ठगों को उसके अकाउंट का एक्सेस मिल जाएगा और वे ग्राहक को चूना लगा सकते हैं। केंद्रीय बैंक ने लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने को कहा है।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News